'सिविल मेडिसिटी के अस्पतालों में बढ़ाए जाएंगे बेड्स'

हर नागरिक की जिन्दगी बचाना प्राथमिकता

By: Pushpendra Rajput

Updated: 18 Apr 2021, 10:14 PM IST

अहमदाबाद/गांधीनगर. राज्य के प्रत्येक नागरिक की जिन्दगी बचाना हमारी प्राथमिकता है। कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की आवश्यकता वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। सभी सरकारी अस्पतालों (Government hospital) में ऑक्सीजन (oxygen) पर्याप्त मात्रा में है। उप मुख्यमंत्री (deputy Chief minister) नितिन पटेल ने रविवार को अहमदाबाद सिविल मेडिसिटी स्थित यू.एन. मेहता हार्ट इंस्टीट्यूट की हॉस्पिटल में निर्माणाधीन हॉस्टल में बने नए कोविड बेड्स का निरीक्षण करने के बाद यह बात कही।

ऑक्सीजन की आवश्यकता वाले मरीज ही भर्ती हों अस्पतालों में
कोरोना की मौजूदा स्थिति को लेकर उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि गंभीर लक्षण वाले मरीज जिन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता हो ऐसे मरीजों को ही अस्पताल में भर्ती किया जाए। कोरोना संक्रमित होने के बाद सामान्य स्थिति वाले होम आइसोलेशन रहे और संजीवनी रथ के जरिए उपचार लें।

अस्पतालों में बढ़ेंगे बेड
उप मुख्यमंत्री पटेल सिविल मेडीसिटी के कोविड समर्पित किडनी अस्पतालों में ऑक्सीजनयुक्त 80 बेड्स, जीसीआरआई कोविड समर्पित अस्पताल में ऑक्सीजनयुक्त 30 और बेड्स बढ़ाने की घोषणा की। वहीं मंजूश्री मिल कम्पाउणड स्थित किडनी अस्पताल में कार्यरत कोरोना समर्पित अस्पताल में भी शीघ्र 100 बेड्स कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए उपलब्ध कराए जाएंग।

उन्होंने कहा कि अहमदाबाद महानगरपालिका संचालित अन्य अस्पताल एवं सोला सिविल अस्पताल में भी आवश्यकता के मुताबिक ऑक्सीजन बेड की क्षमता बढ़ाई जाएगी। वहीं केन्द्र सरकार के संचालन से डीआरडीओ के सहयोग से शीघ्र ही जीएमडीसी ग्राउण्ड पर 900 कोविड बेड कोरोनाग्रस्त मरीजो के लिए कार्यरत किए जाएंगे। इसके लिए उन्होंने केन्द्र सरकार का आभार जताया।

प्रथम लहर की तुलना में तेजी से फैलता है फेफड़े में संक्रमण

उप मुख्यमंत्री ने स्पष्टतौर पर कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमित में वायरस की गंभीरता का प्रमाण ज्यादा है। कोरोना की प्रथम लहर की तुलना में इस बार कोरोनाग्रस्त मरीजों में संक्रमण काफी तेजी से फैलता है। इसके चलते मरीज ऑक्सीजन की ज्यादा आवश्यकता होती है।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned