script‘धोखाधड़ी का शिकार व्यापारी आगे आएं’ | Cloth traders victims in fraud case come ahead | Patrika News

‘धोखाधड़ी का शिकार व्यापारी आगे आएं’

locationअहमदाबादPublished: Feb 18, 2019 10:16:41 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

मस्कती महाजन के जरिए दें पहचान

cloth merchant

‘धोखाधड़ी का शिकार व्यापारी आगे आएं’

अहमदाबाद. अहमदाबाद के कपड़ा बाजारों में माल लेकर उसका भुगतान नहीं करने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अहमदाबाद की बात की जाए तो पिछले एक माह में कागडापीठ थाने में करीब दस कपड़ा व्यापारियों ने शिकायतें दर्ज कराई हैं। ऐसे मामलों पर लगाम लगाने के लिए मस्कती महाजन ने कमरकसी है। धोखाधड़ी की वारदातों पर लगाम लगाने और व्यापारियों को जागरुक करने के लिए सोमवार को मस्तकी महाजन के सभागार में पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक हुई। बैठक में महाजन के अध्यक्ष गौरांग भगत, राजेश पटेल व अन्य सदस्यों के अलावा अहमदाबाद शहर पुलिस सेक्टर-2 के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अशोक यादव, जोन-6 के पुलिस उपायुक्त सौरभ तोलांबिया और कागड़ापीठ के पुलिस निरीक्षक संदीप मोदी मौजूद थे। बैठक में व्यापारियों को जागरुक किया गया यदि उनके साथ धोखाधड़ी होती है या फिर किसी व्यापारी के खिलाफ शिकायत है तो वे पुलिस का सहयोग लें। पुलिस उनकी हरसंभव मदद करेगी।
मस्कती महाजन के अध्यक्ष गौरांग भगत ने बताया कि कई खरीदार व्यापारियों को फर्जी पैन कार्ड, आधार कार्ड व दस्तावेज बताकर माल खरीद लेते हैं। इससे वे धोखाधड़ी का शिकार बन जाते हैं। वहीं खरीदार आता है तो व्यापारियों को उसकी सीधे ही पहचान देकर किसी भी व्यापारी से माल नहीं दिलाना चाहिए। महाजन के जरिए ही आगे बढऩा चाहिए ताकि धोखाधड़ी से बचा जा सके।
एजेन्ट व आढतिया का रजिस्ट्रेशन जरूरी
वह व्यापारी जो मस्कती महाजन का सदस्य है और माल खरीदने वाले की वह सदस्य गलत तरीके से पहचान देता है और यदि उसके खिलाफ एफीडेविट मिलता है तो उसके खिलाफ ब्लेकलिस्टेट करने की कार्रवाई की जाएगी। ऐसा प्रस्ताव बैठक में किया गया है। वहीं एक और प्रस्ताव किया गया, जिसमें जिस व्यापारी के यहां एजेन्ट है उसका रजिस्ट्रेशन कराना होगा। हालांकि महाजन के सदस्य पुख्ता जांच के बाद ही किसी व्यापारी का रेफरेंस देते हैं। यदि कोई भी व्यापारी यदि माल लेकर भाग जाता है तो जांच के बाद रेफरेंस देने वाले सदस्य पर कार्यवाही होगी। यहां तक कि उनको ब्लेक लिस्टेट किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो