इजरायल के दौरे पर सीएम रूपाणी

इजरायल के दौरे पर सीएम रूपाणी

Uday Kumar Patel | Updated: 25 Jun 2018, 11:22:59 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

-छह दिन की यात्रा पर कृषि, जल प्रबंधन सहित विभिन्न मुद्दों पर होगी चर्चा

-मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली विदेश यात्रा

 

गांधीनगर. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी छह दिवसीय दौरे पर मंगलवार को इजरायल के लिए रवाना होंगे। सीएम बनने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा है। मुख्यमंत्री के साथ कृषि राज्य मंत्री जयद्रथ सिंह परमार व राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के प्रतिनिधिमंडल भी तेलअवीव के लिए रवाना होंगे।
इजरायल दौरे पर कृषि व जल प्रबंधन क्षेत्र में इजरायल की अद्यतन तकनीक व अनुभव संबंधी जानकारी मुख्य मुद्दा रहेगा।
इस दौरे पर सीएम इजरायल के कृषि मंत्री यूरी एरियल, विदेश व अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंत्री गिल हस्केल, आर्थिक मामलों व उद्योग मंत्री इली कोहेन के साथ बैठक करेंगे।
मुख्यमंत्री एयरोस्पेस इंडस्ट्री, एल्बिट सिस्टम्स, मोबिल ऑयल कॉरपोरेशन का दौरा करेंगे। साथ ही मेक इन गुजरात के तहत रक्षा निर्माण क्षेत्र में पारस्परिक सहयोग की संभावनाएं तलाशेंगेे।
कृषि सिंचाई, जल प्रबंधन के साथ-साथ वाटर ट्रिटमेंट प्लांट, डिसेलिनेशन प्लांट, एरोस्पेस इंडस्ट्री जैसे क्षेत्रों में गुजरात-इजरायल के बीच नए संबंंधों की शुरुआत होगी। इस दौरे पर सीएम वहां पर बसने वाले भारतीय समुदाय के लोगों के साथ स्नेहमिलन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। सीएम के साथ-साथ इस प्रतिनिधिमंडल मेंं मुख्यमंत्री के सचिव अश्विनी कुमार, कृषि व सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय प्रसाद, विकास आयुक्त मनोज अग्रवाल, जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव जे. पी. गुप्ता व अन्य शामिल हैं। रूपाणी आगामी एक जुलाई को गुजरात लौटेंगे।

भारत व इजरायल के बीच राजकीय संबंधों के 25 वर्ष पूरे हो रहे हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इजरायल दौरे व इजरायल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतान्याहू के भारत दौरे के बाद यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है।
इसके अलावा मुख्यमंत्री के रूप में मोदी के नेतृत्व में राज्य सरकार का प्रतिनिधिमंडल वर्ष 2006 में भी इजरायल गया था।

 

६ दिनों के लिए डिप्टी सीएम को प्रभार


सीएम विजय रूपाणी के इजरायल दौरे के दौरान राज्य सरकार के कामकाज की जिम्मेवारी उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के पास रहेगी। नितिन छह दिनों तक सीएम की भूमिका में रहेंगे। हालांकि विधानसभा चुनाव के बाद उन्हें यह पद मिलते-मिलते रह गया था।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned