Ahmedabad News राज्य में पहली बार पांच क्षेत्रीय दमकल कार्यालय कार्यरत: सीएम

CM, Vijay rupani, Gujarat, Fire fighter, Nagarpalika, शहरी विकास विभाग की ओर से नगरपालिकाओं को मिले 16 अल्ट्रा हाईप्रेशर मिनी फायर टेंडर, 22 पिकअप विद फ्रॉम ट्रॉली और 7 रैपिड रिस्पॉन्स व्हीकल

By: nagendra singh rathore

Published: 19 Mar 2020, 06:32 PM IST

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरुवार को गांधीनगर में राज्य की 38 नगरपालिकाओं को नागरिकों की सुरक्षा-सुविधा के लिए नई दमकल गाडिय़ां सौंपी।
राज्य के शहरी विकास विभाग ने 15.42 करोड़ रुपए की लागत से अग्निशमन सेवा के लिए मिनी फायर टेंडर और पिकअप विद फ्रॉम ट्रॉली जैसे 45 वाहनों की खरीदी की है।
मुख्यमंत्री ने इन वाहनों को संबंधित नगरपालिकाओं में सेवा के लिए प्रस्थान कराते हुए कहा कि गुजरात में राज्य सरकार ने अद्यतन सुसज्जित फायर सेफ्टी सेवाओं के लिए नगरों को दमकल गाडिय़ों सहित ऐसे उपकरण प्रदान किए हैं जिससे आग लगने की घटनाओं में माल-सामान को कम से कम नुकसान पहुंचे और जनहानि भी कम हो। उन्होंने कहा कि नगरों और महानगरों में फायर स्टेशन में आधुनिक उपकरण स्थापित करने के लिए इस वर्ष के बजट में 106 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं।
रूपाणी ने कहा कि राज्य सरकार ने पहली बार राज्य में प्रादेशिक स्तर पर क्षेत्रीय दमकल अधिकारी के नए पांच पद सृजित किए हैं। इसके चलते नगरों और महानगरों में आग लगने की घटना के समय तत्काल राहत और बचाव कार्य शुरू करने में क्षेत्रीय दमकल अधिकारी की विशेषज्ञता का लाभ मिल सकेगा।
उन्होंने इन वाहनों के साथ ही वडोदरा, राजकोट, गांधीधाम, सूरत और गांधीनगर के क्षेत्रीय दमकल कार्यालय तथा अग्नि सुरक्षा तालीम संस्था के लिए 1.25 करोड़ रुपए के 7 रैपिड रिस्पॉन्स व्हीकल्स भी सौंपे।

कोरोना के चलते सादगीपूर्ण रहा कार्यक्रम
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते पैदा हुई वर्तमान स्थिति में यह कार्यक्रम सादगी से संपन्न कर नगरपालिकाओं को दमकल गाडिय़ां प्रदान कर दी गई हैं ताकि आवश्यकता पडऩे पर काम न रुके।

इन नगरपालिकाओं को सौंपे फायर टेंडर

जिन 16 नगरपालिकाओं को अल्ट्रा हाईप्रेशर मिनी फायर टेंडर सौंपे गए हैं उनमें बोरियावी, शहेरा, कनकपुर-कंसाड, सचिन, कडोदरा, पेथापुर, ठासरा, महुधा, कठलाल, विसनगर, खेलालु, भायावदर, वंथली, दामनगर, हळवद और तलाला का समावेश होता है।
जिन 22 नगरपालिकाओं को पिकअप विद फ्रॉम ट्रॉली आवंटित की गई है उनमें धोलका, नडियाद, हिम्मतनगर, महेसाणा, मोडासा, बोटाद, आणंद, गोधरा, दाहोद, छोटाउदेपुर, लुणावाड़ा, बारडोली, भरुच, नवसारी, व्यारा, वलसाड़, खंभाळिया, अमरेली, पोरबंदर, मोरबी, वेरावळ और भुज नगरपालिका शामिल हैं।
इस अवसर पर शहरी विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मुकेश पुरी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एम.के. दास, कमिश्नर ऑफ म्यूनिसिपालिटीज महेन्द्रभाई पटेल, सचिव लोचन सेहरा तथा गुजरात म्यूनिसिपल फाइनेंस बोर्ड (जीएमएफबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.सी. पटनी तथा नगरपालिकाओं के अध्यक्ष एवं पदाधिकारी उपस्थित थे।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned