जानिए, किस राज्य में हैं देश भर में सर्वाधिक CNG Station

जानिए, किस राज्य में हैं देश भर में सर्वाधिक CNG Station
जानिए, किस राज्य में हैं देश भर में सर्वाधिक CNG Station

Uday Kumar Patel | Updated: 11 Oct 2019, 10:58:53 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

CNG station, Gujarat, India,

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुजरात में वर्ष 2020 तक राज्य में एक हजार सीएनजी फिलिंग स्टेशन आरंभ करने की मंशा व्यक्त की। राज्य में गुजरात गैस लिमिटेड और साबरमती गैस लिमिटेड के परिचालन क्षेत्रों में 214 और सीएनजी स्टेशन शुरू करने के आवंटन पत्र वितरण समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि गुजरात ने सीएनजी के उपयोग में भी देश का नेतृत्व किया है। पूरे देश में कार्यरत करीब 1800 सीएनजी स्टेशनों में से 31 फीसदी (558) स्टेशन अकेले गुजरात में हैं।

गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (जीएसपीसी) के चेयरमैन और राज्य के मुख्य सचिव डॉ. जे एन सिंह ने कहा कि गैस आधारित अर्थव्यवस्था के निर्माण में गुजरात देश में शीर्ष स्थान पर है। राज्य में सर्वाधिक गैस कनेक्शन और गैस वितरण व्यवस्था स्थापित की गई है। अब तक प्रतिवर्ष करीब 60 सीएनजी स्टेशन स्थापित होते थे लेकिन मुख्यमंत्री की दूरदर्शिता और पर्यावरण संरक्षण के साथ विकास की परिभाषा को मूर्त रूप देने के लिए उन्होंने 300 से अधिक सीएनजी पंप शुरू करने की चुनौती दी थी।
जीएसपीसी के प्रबंध निदेशक संजीव कुमार ने कहा कि राज्य के 33 में से 25 जिलों में गुजरात गैस और साबरमती गैस कंपनी के मार्फत सीएनजी और पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) का वितरण किया जा रहा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned