scriptभावनगर में भी कोकलियर इम्प्लांट सर्जरी की शुरुआत | Cochlear implant surgery started in Bhavnagar | Patrika News

भावनगर में भी कोकलियर इम्प्लांट सर्जरी की शुरुआत

locationअहमदाबादPublished: Jul 24, 2021 11:01:26 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

पहले दिन दो ऑपरेशन
बच्चों में शाारीरिक अक्षमता की कमी नहीं रखने को राज्य सरकार कटिबद्ध : दवे
 

भावनगर में भी कोकलियर इम्प्लांट सर्जरी की शुरुआत

भावनगर में भी कोकलियर इम्प्लांट सर्जरी की शुरुआत

भावनगर. यहां सर टी. अस्पताल के कान-नाक-गला (इएनटी) विभाग में हाल ही उपलब्ध करवाए गए साधनों व उपकरणों से पहली बार कोकलियर इम्प्लांट सर्जरी की शुरुआत की गई है। पहले ही दिन ऐसे सफल दो ऑपरेशन किए गए हैं।
प्रदेश की महिला व बाल विकास एवं शिक्षा राज्यमंत्री विभावरीबेन दवे की मौजूदगी में सर्जरी की गई। सर्जरी के बाद उन्होंने बच्चों को गोद में उठाया, इस दौरान बच्चों के अभिभावक गदगद हो गए। दवे ने कहा कि जन्म से मूक-बधिर बच्चों को सुनने के लिए सक्षम बनाने को हर प्रकार का खर्च करने के लिए राज्य सरकार तैयार है। इस प्रकार के ऑपरेशन में करीब 12 लाख रुपए खर्च होते हैं, राज्य सरकार अब तक ऐसे एक हजार सफल ऑपरेशन करवा चुकी है।
उन्होंने कहा कि बच्चों में शाारीरिक अक्षमता की कमी नहीं रखने को राज्य सरकार कटिबद्ध है। ऑपरेशन के खर्च के अलावा बधिर बच्चों को कोकलियर इम्प्लांट सर्जरी करवाने के बाद करीब एक वर्ष तक स्पीच थैरेपी की आवश्यकता होती है। निजी अस्पताल या निजी स्थान पर स्पीच थैरेपी की एक सिटिंग के कम से कम 3 हजार रुपए खर्च करने पड़ते, लेकिन राज्य सरकार की ओर से ऑपरेशन, कोकलियर इम्प्लांट के लिए मशीन, स्पीच थैरेपी की सभी सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जा रही हैं।
अब मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा अहमदाबाद

भावनगर के अस्पताल में इस प्रकार के ऑपरेशन की शुरुआत के अवसर पर इएनटी विभाग के अध्यक्ष डॉ. सुशील झा की मदद और आवश्यक प्रशिक्षण व सहायता के लिए गांधीनगर से कोकलियर इम्प्लांट विशेषज्ञ डॉ. नीजर सूरी भी भावनगर पहुंचे। भावनगर के अस्पताल में इस प्रकार के ऑपरेशन की शुरुआत के लिए करीब एक वर्ष से प्रयास किए जा रहे थे। यहां शुरुआत होने के बाद मरीजों को ऑपरेशन के लिए अहमदाबाद नहीं जाना पड़ेगा। अधीक्षक डॉ. जयेश ब्रह्मभट्ट आदि भी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो