scriptसब्जियों की आवक बढ़ी, घटने लगे दाम | Cold weather, Vegetables, Silvasa, Gujrat | Patrika News

सब्जियों की आवक बढ़ी, घटने लगे दाम

locationअहमदाबादPublished: Nov 23, 2020 07:01:39 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

शीत ऋतु की आहट

सब्जियों की आवक बढ़ी, घटने लगे दाम

सब्जियों की आवक बढ़ी, घटने लगे दाम

सिलवासा. शीत ऋतु की आहट होते ही बाजारों में हरी सब्जियों की आवक बढऩे लगी है। मंडियों में नासिक, बिलीमोरा और सूरत से हरी सब्जियां पहुंच रही है। शीत ऋतु में पैदा होने वाली सब्जियोंं का उत्पादन शुरू हो गया हैं, जिससे सब्जियों के भावों में गिरावट आई है। सब्जियां सस्ती होने से गृहणियों का बजट पटरी पर लौट रहा है। आलू, प्याज एवं दालों के भाव भी कम हुए हैं।
हरी सब्जियों की पैदावार बढऩे से बाजार में आलू 40 रुपए, गोभी 50 रुपए, पत्ता गोभी 40 रुपए, गाजर 60 रुपए, टमाटर 30 रुपए, हरी मिर्च 60 रुपए, हरा धनिया 40 रुपए, ककड़ी 20 रुपए, करेला 40 रुपए, लौकी 20 रुपए, पेठा 10 रुपए, बैंगन 30 रुपए, मूली 40 रुपए प्रतिकिग्रा बिकने लगे हैं। मानसून के बाद परिस्थितियां अनुकूल रहने से महाराष्ट्र में खाद्यान्न, फल-सब्जियों की जमकर खेती हुई है।
व्यापारियों के अनुसार नासिक, जव्हार और धरमपुर की मंडियों में अगस्त-सितम्बर में उगाई गई फल-सब्जियोंं का उत्पादन शुरू हो गया हैं। इस बार मानसून में गुजरात के बजाय महाराष्ट्र में अच्छी वर्षा हुई, जिससे रबी की फसलों की सिंचाई के लिए नदी-नालों में पानी की कमी नहीं है। उद्योग-धंधों में रोजगार घटने से युवावर्ग खेती की ओर आकर्षित हुआ है। क्षेत्र में सब्जियों की बुवाई समय पर हुई है। व्यापारियों के अनुसार अगले माह तक सब्जियों के भाव ओर गिर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो