scriptठंडी हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, गांधीनगर में न्यूनतम पारा 4.3 डिग्री | Cold winds increased in Gujarat, Gandhinagar, ahmedabad | Patrika News

ठंडी हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, गांधीनगर में न्यूनतम पारा 4.3 डिग्री

locationअहमदाबादPublished: Jan 24, 2022 09:35:46 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

गुजरात में तीन दिनों तक शीतलहर की चेतावनी
अहमदाबाद में एक ही दिन में सात डिग्री लुढ़का तापमान

ठंडी हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, गांधीनगर में न्यूनतम पारा 4.3 डिग्री

file photo

अहमदाबाद. राज्य में ठंडी हवाओं के चलते ठिठुरन बढ़ गई है। जिसके चलते राज्य के अहमदाबाद समेत 10 शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से भी नीचे चला गया। अहमदाबाद में रविवार के मुकाबले तापमान में सात डिग्री की कमी आई है। अधिकांश शहरों में भी यही हाल है। सोमवार को राजधानी गांधीनगर में सबसे कम 4.3 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा। मौसम विभाग ने आगामी तीन दिनों तक विविध भागों में शीतलहर के चलते सर्दी के प्रकोप की आशंका जताई है।
प्रदेश में शीतलहर के कारण राज्यभर में सर्दी का जोर बढ़ गया है। अहमदाबाद शहर में रविवार को न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री दर्ज किया गया जिसके मुकाबले सोमवार को 6.7 डिग्री रहा। ठंडी हवाओं के बीच तापमान में आई गिरावट के कारण लोग ठिठुरते देखे गए। इसका असर बाजार और सड़कों पर भी देखा गया।
राज्य में सोमवार को सबसे कम 4.3 डिग्री सेल्सियस तापमान राजधानी गांधीनगर में रहा। जबकि कच्छ के नलिया में 4.6 डिग्री दर्ज किया गया। इनके अलावा राज्य के आठ अन्य शहरों में भी तापमान 10 डिग्री के नीचे रहा। इनमें डीसा (8.0), वल्लभविद्यानगर (9.2), वडोदरा (8.4), कंडला एयरपोर्ट (9.8), राजकोट (9.7), महुवा (9.7) एवं केशोद (8.7) हैं।
मौसम विभाग के अनुसार आगामी तीन दिनों तक सर्दी का जोर ज्यादा रह सकता है। अगले तीन दिनों तक पारा 2 से तीन डिग्री तक कम हो सकता है। जिससे सर्दी के तेवर और कड़े हो सकते हैं।
इन जगहों पर शीतलहर की आशंका, स्वास्थ्य को लेकर दी सलाह
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को कच्छ जिले के कुछ भागों में शीतलहर के चलते भीषण सर्दी की आशंका है। जिससे मौसम विभाग ने सतर्क रहने की भी सलाह दी है। मंगलवार को ही अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, भरुच, आणंद, गांधीनगर, बनासकांठा, साबरकांठा, पाटण, महेसाणा, अमरेली, मोबरी, भावनगर, राजकोट, पोरबंदर, सुरेन्द्रनगर एवं जूनागढ़ में भी शीतलहर के चलने की चेतावनी दी गई है। इन जिलों में ठंडी के कारण गर्भवती, महिलाओं बुजुर्ग एवं गंभीर रोगों से पीडि़त मरीजों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। इसके अलावा बुधवार और गुरुवार को भी राज्य के विविध भागों में कड़ी सर्दी की आशंका जताई गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो