आयोग ने कहा, दिसम्बर में ही होंगे गुजरात विधानसभा चुनाव

Mukesh Sharma

Publish: Oct, 11 2017 04:24:02 (IST)

Ahmedabad, Gujarat, India
आयोग ने कहा, दिसम्बर में ही होंगे गुजरात विधानसभा चुनाव

चुनाव आयोग ने कहा है कि गुजरात में विधानसभा चुनाव दिसम्बर महीने में होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ए. के. जोति ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में इस बात पर जोर देकर कहा कि राज्य विधानसभा के चुनाव दिसम्बर महीने में ही होंगे। हालांकि आखिरी निर्णय आयोग बाद में लेगा।

अहमदाबाद।चुनाव आयोग ने कहा है कि गुजरात में विधानसभा चुनाव दिसम्बर महीने में होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ए. के. जोति ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में इस बात पर जोर देकर कहा कि राज्य विधानसभा के चुनाव दिसम्बर महीने में ही होंगे। हालांकि आखिरी निर्णय आयोग बाद में लेगा। उन्होंने कहा कि राज्य विधानसभा का कार्यकाल 22 जनवरी 2018 तक खत्म होना है।

यह पूछे जाने पर कि भाजपा ने शादी के सीजन को देखते हुए आयोग से 14 दिसम्बर से 14 जनवरी के बीच चुनाव कराए जाने की मांग की है, जोति ने कहा कि उन्हें इस तरह का सुझाव मिला है, लेकिन चुनाव की तारीखों को लेकर निर्णय बाद में होगा। साथ ही चुनाव कितने चरणों में होंगे, इसका फैसला भी चुनाव आयोग समीक्षा के बाद ही लेगा।

3.21 लाख मतदाता पहली बार करेंगे मतदान

इस बार के चुनाव में 3.21 लाख मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। ये मतदाता 18-19 वर्ष की आयु के बीच हैं। उधर 4.14 लाख स्थानांतरित व मृत मतदाताओं का नाम हटा दिया गया। राज्य में 50,128 मतदान केन्द्र हैं। इस चुनाव में ढाई लाख स्टाफ लगेंगे।

पूरी तरह महिलाओं का मतदान केन्द्र

आयोग ने पहली बार यह निर्णय लिया है कि इस चुनाव में 182 विधानसभा सीटों के एक मतदान केन्द्र पूरी तरह महिलाओं की ओर से संचालित किया जाएगा। इसमें सारे मतदान व पुलिस स्टाफ महिलाएं होंगी।

4.33 करोड़ मतदाता, १०.६ लाख नए जुड़े

फिलहाल राज्य में मतदाताओं की संख्या 4.33 करोड़ है। इसमें 2.25 करोड़ पुरुष व 2.07 करोड़ महिलाएं शामिल हैं। इस बार 10.46 लाख नए मतदाताओं को जोड़ा गया है।

 

पटवारी की हत्या के आरोप में दो हिरासत में

जिले की तारापुर तहसील के महियारी गांव के पटवारी सह मंत्री इन्द्रजीत पढियार के हत्या की आशंका में एलसीबी पुलिस ने मंगलवार को दो जनों को हिरासत में लिया है। पुलिस के अनुसार हिरासत में लिए गए लोगों से पूछताछ में प्रथम दृष्ट्या पटवारी की हत्या के पीछे किसी अन्य जाति की युवती के साथ प्रेम प्रकरण हो सकता है।


पुलिस के अनुसार तारापुर तहसील के मोटा कलोदरा के पढियार फळिया में रहने वाले इन्द्रजीत सिंह मफतसिंह पढियार (22 वर्ष) महियारी गांव में पटवारी सह मंत्री के पद पर कार्यरत थे। शुक्रवार को वे बैंक से रुपया निकालने के लिए तारापुर गए थे। वापस नहीं लौटने पर तलाश करने पर उनका शव तारापुर -खंभात रोड पर इला पार्क के समीप हसमुख पटेल की दुकान नंबर छह से बराम हुआ था।

 

उनके गले पर तेजधार हथियार के वार के निशान पाए गए थे। इस संबंध में मृतक के पिता मफत सिंह पढियार की शिकायत पर तारापुर पुलिस ने मामला दर्ज किया था। जांच के दौरान पुलिस को मृतक की तलाशी लेने के दौरान उनकी जेब से पचास हजार रुपए बरामद हुए थे । इससे लूट की संभावना को नकार दिया गया था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned