script

Common wealth game: पदक प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों को खेल प्रतिभा पुरस्कार

locationअहमदाबादPublished: Aug 17, 2022 09:54:52 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

खेल-कूद के प्रति लोगों में परिवर्तन आया है: मुख्यमंत्री; Common wealth game, medal, game, award, Chief minister

Common wealth game: पदक प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों को खेल प्रतिभा पुरस्कार

Common wealth game: पदक प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों को खेल प्रतिभा पुरस्कार

गांधीनगर. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ‘राष्ट्रमंडल खेल 2022 में खेलों में पदक प्राप्त कर विश्व में भारत तथा गुजरात का गौरव बढ़ाने वाले खिलाडिय़ों को बुधवार को गांधीनगर में आयोजित समारोह में 80 लाख रुपए के खेल प्रतिभा पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। खेल-कूद, युवा एवं सांस्कृतिक मामलों के विभाग की ओर से विभाग के राज्य मंत्री हर्ष संघवी की उपस्थिति में यह सम्मान समारोह आयोजित हुआ।
पटेल तथा संघवी ने कॉमनवेल्थ गेम्स-2022 में टेबल टेनिस खेल में टीम इवेंट में गुजरात के स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी हरमित देसाई को 35 लाख रुपए का खेल प्रतिभा पुरस्कार प्रदान किया।
उन्होंने पैरा टेबल टेनिस में सिंगल इवेंट में स्वर्ण पदक विजेता भाविना पटेल को 25 लाख रुपए तथा कांस्य पदक विजेता दिव्यांग खिलाड़ी सोनल पटेल को 10लाख रुपए की पुरस्कार राशि के चेक प्रदान किए। उन्होंने इस राष्ट्रमंडल खेल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालीं दो प्रतिभाशाली महिला क्रिकेटरों याशिका भाटिया व राधा यादव को खेल प्रतिभा पुरस्कार के रूप में 5-5 लाख रुपए की राशि प्रदान की।
हर खिलाड़ी का उत्साह बढ़ा है

मुख्यमंत्री पटेल ने इस अवसर पर उपस्थित खिलाडिय़ों को प्रेरित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खेल-कूद के लिए जो नवीनतम् क़दम उठाए हैं तथा प्रोत्साहन दिए हैं; उनसे देश भर के हर खिलाड़ी का उत्साह बढ़ा है। खेल-कूद के प्रति लोगों की देखने की दृष्टि बदली है। राज्य सरकार भी खिलाडिय़ों को अत्याधुनिक प्रशिक्षण, प्रोत्साहन तथा आवश्यक व्यवस्थाएं प्रदान कर राज्य के खिलाडिय़ों के विश्व स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए उनके साथ खड़ी है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विजेता खिलाडिय़ों को उनके उज्ज्वल भविष्य तथा अधिक उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं भी दीं।
खेल-कूद, युवा एवं सांस्कृतिक मालमों के विभाग के राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने गौरवपूर्वक कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों में इस बार भारत ने शीर्ष पांच में स्थान प्राप्त किया है और आज़ादी के अमृत महोत्सव के इस वर्ष में गुजरात के खिलाडिय़ों ने अपने उज्ज्वल प्रदर्शन द्वारा भारत का विजयी परचम विश्व के खिलाडिय़ों के समक्ष फहराया है।
राष्ट्रीय खेलों की मेज़बानी के लिए भी गुजरात तैयार

उन्होंने कहा कि अब आगामी दिवसों में 36वें राष्ट्रीय खेलों की मेज़बानी के लिए भी गुजरात सज्ज है। यह खेलोत्सव नवरात्रि के दिनों में आयोजित होने वाला है। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में इस खेलोत्सव का इस प्रकार आयोजन किया जा रहा है; ताकि इस खेलोत्सव में आने वाले देश के विभिन्न राज्यों के खिलाड़ी खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने के साथ-साथ गुजरात की विशिष्ट सांस्कृतिक पहचान समान गरबा का आनंद भी उठा सकें।
समारोह में उपस्थित खेल-कूद, युवा एवं सांस्कृतिक मामलों के विभाग के प्रधान सचिव अश्वनी कुमार ने स्वागत संबोधन करते हुए सभी का स्वागत किया। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का इस बात के लिए आभार व्यक्त किया कि उन्होंने इन खिलाडिय़ों का तत्काल सम्मान करने तथा खेल प्रतिभा पुरस्कार प्रदान करने में रुचि दिखाई।
समारोह में स्वर्णिम गुजरात खेल विश्वविद्यालय (एसजीएसयू) के कुलपति डॉ. अर्जुनसिंह राणा, संयुक्त सचिव पटेल तथा खेलों के प्रतिभा सम्पन्न खिलाड़ी, प्रशिक्षक (कोच), खेल-कूद प्रेमी और विजेता खिलाडिय़ों के परिजन उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो