scriptRobot and Aquatic gallery in Ahmedabad साइंस सिटी में रोबोट्स और पेंग्विन, शार्क देखने को करना होगा २०२० तक इंतजार | Completion of Robot and Aquatic gallery will take six month more | Patrika News

Robot and Aquatic gallery in Ahmedabad साइंस सिटी में रोबोट्स और पेंग्विन, शार्क देखने को करना होगा २०२० तक इंतजार

locationअहमदाबादPublished: Jul 15, 2019 09:43:59 pm

अक्टूबर-१७ से चल रहा है निर्माण कार्य, जून से शुरू होने की थी संभावना
 

Aquatic gallery

Robot and Aquatic gallery in Ahmedabad साइंस सिटी में रोबोट्स और पेंग्विन, शार्क देखने को करना होगा २०२० तक इंतजार

अहमदाबाद. गुजरात साइंस सिटी में आपके पहुंचने पर आपके पास रोबोट के आकर चाय-कॉफी परोसने एवं पेंग्विन और शार्क देखने की इच्छा पूरी होने में अभी आपको २०२० तक और इंतजार करना पड़ेगा।
ऐसा इसलिए है क्योंकि अभी तक गुजरात साइंस सिटी में रोबोट गैलरी और एक्वाटिक गैलरी के निर्माण का कार्य पूरा नहीं हो पाया है। इसे पूरा होने में छह महीने का समय और लगेगा। वैसे इसके जून-जुलाई २०१९ में पूरा होने के आसार थे। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया है। जिसके चलते लोगों को संभवत: जनवरी या फिर फरवरी २०२० में रोबोट और शार्क व पेंग्विन देखने को मिलेंगे।
गुजरात साइंस सिटी में अक्टूबर-२०१७ से रोबोटिक्स गैलरी-रोबो म्यूजियम और एक्वाटिक साइंस गैलरी का शिलान्यास किया गया है।
रोबोट गैलरी जहां १० हजार वर्ग मीटर में 120 करोड़ की लागत से बन रही है। ये देश की पहली और वैश्विक स्तर की रोबोट गैलरी होगी, जिसमें 150 के करीब अलग अलग प्रकार के रोबोट देखने को मिलेंगे। जिसमें रोबोट हिस्ट्री, रोबोट एंड यूटिलिटी सेक्शन होगा, जिसमें घरेलू कामकाज करने वाले रोबोट का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा सर्जरी करने वाले रोबोट, डिफेंस में मददरूप होने वाले रोबोट, कृषि में मददरूप होने वाले रोबोट का भी निर्दशन किया जाएगा। रोबोट कैफे भी होगा, जिसमें रोबोट ही चाय नाश्ता बनाएंगे और परोसेंगे भी।
इसके अलावा २५१ करोड़ की लागत से एक्वाटिक साइंस गैलरी बनाई जा रही है। १३ हजार वर्ग मीटर में बन रही इस गैलरी में लोगों को २०० प्रकार की मछलियों-समुद्री-जलीय जीवों की प्रजातियों को नजदीक से देखने, समझने का मौका मिलेगा। भारत ही नहीं बल्कि अमरीकी, अफ्रीकी एवं एशिया के अलग अलग देशों में पाई जाने वाली प्रजातियां यहां देखने को मिलेंगीं। साथ ही आप २2 मीटर लंबी टनल में पांच प्रकार की शार्क के बीच समुद्री माहौल से होकर गुजरने का लुत्फ उठा सकेंगे। मछलियों को छूने का भी आनंद लिया जा सकेगा। इस गैलरी को जून-जुलाई २०१९ से शुरू करने की योजना थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। काम अभी भी चल रहा है,जिससे अब इसे आगामी साल जनवरी-२०२० या फिर फरवरी २०२० में शुरू किया जाएगा। साइंस सिटी में चल रहे इन दोनों ही प्रोजेक्ट की शनिवार को गुजरात के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव धनंजय द्विवेदी ने साइंस सिटी पहुंचकर समीक्षा की।

कई विधायकों ने पूछे सवाल
साइंस सिटी अहमदाबाद में रोबोट गैलरी के कार्यरत होने को लेकर कई विधायकों ने सवाल भी पूछे हैं। घाटलोडिया विधायक भूपेन्द्र पटेल ने सवाल पूछा कि रोबोट गैलरी पर एक साल में कितना खर्ट., जवाब में मंत्री ने बताया कि एक साल में २९.२३ करोड़ का खर्च रोबोट गैलरी पर हुआ है। किशोर चौहान के सवाल के जवाब में बताया कि एक साल में ३६.४७ करोड़ का खर्च एक्वाटिक गैलरी पर हुआ है।

अभी छह महीने और लगेंगे, समीक्षा की
साइंस सिटी में चल रहे इन दोनों ही प्रोजेक्ट की शनिवार को समीक्षा की। अभी इन दोनों ही प्रोजेक्ट को पूरा होने में करीब छह महीने का समय और लगेगा।
-धनंजय द्विवेदी, सचिव, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, गुजरात
Robotic gallery

ट्रेंडिंग वीडियो