scriptComplicated operation, Ahmedabad civil hospital | Ahemedabad : सिविल अस्पताल में जटिल ऑपरेशन से सात वर्ष में पहली बार सीधा खड़ा हो गया युवक | Patrika News

Ahemedabad : सिविल अस्पताल में जटिल ऑपरेशन से सात वर्ष में पहली बार सीधा खड़ा हो गया युवक

10 लाख के खर्च में होने वाला ऑपरेशन किया निशुल्क

अहमदाबाद

Published: January 13, 2022 10:02:57 pm

अहमदाबाद. युवक की कमर सात वर्ष से इस कदर झुकी हुई थी कि इस अवधि में वह कभी सीधा खड़ा नहीं हो सका था। एशिया के सबसे बड़े अहमदाबाद के सिविल अस्पताल के चिकित्सकों ने इस युवक का जटिल ऑपरेशन कर पीड़ा से मुक्ति दिलाई। सात वर्ष में पहली बार है जब यह युवक सीधा खड़ा हो सका। आमतौर पर इस तरह का ऑपरेशन निजी अस्पताल में करवाया जाता तो लगभग 10 लाख रुपए का खर्च आता, लेकिन सिविल अस्पताल में यह निशुल्क किया गया।
राजकोट शहर निवासी रहीम (26) को सात वर्ष पूर्व कमर में दर्द होने लगा था जिससे सीधे खड़े होने में भी परेशानी होने लगी थी। ऐसी स्थिति में धीरे-धीरे कमर झुकने लगी थी। असहनीय दर्द और सीधा खड़े होने में असमर्थ होने के कारण रहीम ने राजकोट शहर के सरकारी और कई अस्पतालों में संपर्क किया। इसके बावजूद समस्या का निराकरण नहीं हुआ। पिछले छह माह से रहीम अपनी दैनिक क्रियाओं को पूरा करने में भी असमर्थ सा हो गया था। जांच कराने पर पता चला कि कमर के हिस्से में बड़ी समस्या होने लगी थी। जिसके उपचार के लिए चिकित्सक ने लगभग दस लाख रुपए का खर्च बताया था।
हालांकि अन्य एक चिकित्सक ने अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में जाने की भी सलाह दी थी। जिससे रहीम को पिछले दिनों अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में लाया गया। जहां डॉ. जुल्फीकर एम. पटेल, डॉ. हर्षिल पटेल, डॉ. सोमेश सिंह एंव डॉ. केयूर शाह की टीम ने विविध जांच के बाद ऑपरेशन करने का निर्णय किया था।
पिछले दिनों रहीम का ऑपरेशन किया गया। रीढ़ की हड्डी संबंधित समस्या होने के कारण सतर्कता के लिए न्यूरो मॉनिटरिंग मशीन का उपयोग किया गया। चार घंटे तक चला ऑपरेशन सफल रहा और उसके बाद रहीम सात वर्ष में पहली बार सीधा खड़ा हो सका था। इसके अलावा वे अपने अन्य कार्यों को भी आसानी से करने में समर्थ हो गए हैं।
Ahemedabad : सिविल अस्पताल में जटिल ऑपरेशन से  सात वर्ष में पहली बार सीधा खड़ा हो गया युवक
Ahemedabad : सिविल अस्पताल में जटिल ऑपरेशन से सात वर्ष में पहली बार सीधा खड़ा हो गया युवक
अनुभवी चिकित्सकों के कारण सफल रहा ऑपरेशन
सिविल अस्पताल में अनुभवी और कुशल चिकित्सक हैं। जिससे अन्य जगहों पर जो अपरेशन नहीं हो पाते हैं वे सिविल अस्पताल में किए जाते हैं। यही कारण है कि यहां न सिर्फ गुजरात बल्कि देश के विविध हिस्सों से भी उपचार के लिए मरीज आते हैं। निजी अस्पतालों में लाखों रुपए में होने वाले ऑपरेशन यहां निशुल्क किए जाते हैं।
डॉ. राकेश जोशी, चिकित्सा अधीक्षक, सिविल अस्पताल अहमदाबाद

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.