script

‘वायु’ चक्रवात : लगातार दूसरे दिन द्वारकाधीश मंदिर शिखर पर लहराई दो ध्वजाएं

locationअहमदाबादPublished: Jun 15, 2019 04:23:47 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

संभवित चक्रवात के चलते इतिहास में पहली, हवा के कारण मुख्य ध्वजदंड पर चढ़ाई ध्वजा नहीं उतारी

 Dwarkadhish Temple

‘वायु’ चक्रवात : लगातार दूसरे दिन द्वारकाधीश मंदिर शिखर पर लहराई दो ध्वजाएं

जामनगर. संभवित ‘वायु’ चक्रवात के चलते लगातार दूसरे दिन भगवान द्वारकाधीश मंदिर पर शुक्रवार को दो ध्वजाएं दिखाई दी। शायद यह इतिहास में पहली बार है, कि लगाता दूसरे दिन शिखर पर दो ध्वजाएं फहराई गई।
जानकारी के अनुसार देवभूमि द्वारका जिले के द्वारका स्थित द्वारकाधीश मंदिर के १५० फीट ऊंचे शिखर पर रोजाना ५२ गज की ५ ध्वजाएं चढ़ाई जाती हैं, लेकिन संभवित चक्रवात को देखते हुए पिछले तीन दिनों से वातावरण खराब होने से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन की ओर से मंदिर के शिखर पर जाने की मनाई की गई। इसके कारण शिखर पर बुधवार शाम को चढ़ाई गई ध्वजा शुक्रवार को भी नहीं उतारी गई और शुक्रवार को जो ध्वजा चढ़ाई गई वह शिखर के ऊपर लाडवा डेरा पर ध्वजदंड के नीचे दूसरी ध्वजा चढ़ाई गई थी, जिसके कारण शिखर पर दो ध्वजाएं लहराती दिखाई दी।
आमतौर पर मंदिर शिखर पर रोजाना पांच ध्वजाएं चढ़ाई जाती हैं। एक को उतारने के बाद दूसरी ध्वजा चढ़ाई जाती है, लेकिन अभी चक्रवात के कारण प्रशासन की ओर से शिखर पर जाने की मनाई करने के कारण बुधवार शाम को चढ़ाई गई ध्वजा नहीं उतारी गई और दूसरी ध्वजा थोड़ी नीचे लाडवाडेरा पर चढ़ाई गई है। इस प्रकार दो ध्वजाएं लहरा रही हैं। शुक्रवार को इसी स्थल (लाडवाडेरा) पर ही एक के बाद एक पांच ध्वजाएं चढ़ाई गई।

ट्रेंडिंग वीडियो