script

ग्रामीण मार्गों से देश को सभी गांवों को सुविधा : नायडु

locationअहमदाबादPublished: Aug 12, 2018 11:00:17 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

भावनगर जिले में अघेलाई से नारी तक 33.3 किमी के फोर ट्रेक रोड का शिलान्यास

facility

ग्रामीण मार्गों से देश को सभी गांवों को सुविधा : नायडु

भावनगर. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा कि आगामी वर्षों में 60 हजार किलोमीटर के ग्रामीण मार्गों से देश के सभी गांवों को सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 751 पर भावनगर जिले में 820 करोड़ रुपए के खर्च से अघेलाई से नारी तक 33.3 किलोमीटर के फोर लेन ट्रेक रोड का का शिलान्यास करने के बाद उन्होंने रविवार को यह बात कही।
उपराष्ट्रपति ने कहा कि देश की राजनीति में युवाओं का खासा महत्व है। युवाओं की ऊर्जा, केलिबर, केपेसिटी, कॉन्फिडेन्स, केरेक्टर से देश का अधिक विकास होगा। उन्होंने कहा कि लोकशाही को बचाने के लिए क्रिमिनालिटी खत्म कर प्रत्येक समाज को सामाजिक न्याय दिलाने के लिए जाति आधारित राजनीति दूर करना वर्तमान समय की महत्ती आवश्यकता है।
गुजरात में जन्मे वैज्ञानिक डॉ. विक्रम साराभाई को जन्म दिवस पर याद करते हुए उपराष्ट्रपति ने देश के विकास में गुजरात के महान सपूतों महात्मा गांधी, सरदार पटेल, मोरारजी देसाई व वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017-18 में देश में 9,800 किमी रास्तोंं व वर्ष 2018-19 में 16,000 किमी रास्तों का निर्माण कार्य किया है। आगामी वर्षों में देश के सभी गांवों को शामिल करके 60,000 किमी के ग्रामीण मार्गों का निर्माण करवाया जाएगा।
देश को भय, भ्रष्टाचार व अत्याचार से मुक्त बनाना है
उपराष्ट्रपति ने कहा कि पिछड़े वर्गों का उत्थान कर सर्वस्पर्शी विकास को प्राथमिकता देकर देश को भय, भ्रष्टाचार व अत्याचार से मुक्त बनाना है। वल्र्ड बैंक व वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम की रिपोर्ट की जानकारी देकर उन्होंने कहा कि भारत शक्तिशाली देश के तौर पर विकास कर रहा है। चारमार्गीय रास्ते के निर्माण से अहमदाबाद-भावनगर के बीच संपर्क अधिक सरल बनेगा।
988 आवासों का लोकार्पण, पुस्तक का विमोचन
उपराष्ट्रपित ने मुख्यमंत्री गृह योजना के तहत गुजरात हाऊसिंग बोर्ड की ओर से निर्मित 852 व महुवा में निर्मित 336 आवासों का लोकार्पण भी किया। उन्होंने केंद्रीय सडक़ परिवहन राज्यमंत्री मनसुख मांंडविया के सांसद के तौर पर अनुभवों की तैयार पुस्तक ‘माय जर्नी इन पार्लियामेंट’ का विमोचन भी किया।
गुजरात ना लोको विकास ना वरेला छे अने खूब ज प्रेमाल छे
उपराष्ट्रपति ने कहा कि गुजरात ना लोको विकास ना वरेला छे अने खूब ज प्रेमाल छे, तेथी हुं गुजरात ने बहु ज पसंद करूं छुं (गुजरात के लोगों में विकास की चाहत है और बहुत ही प्रेम वाले हैं, इस कारण वे गुजरात को बहुत पसंद करते हैं)। उन्होंने कहा कि गुजरात के महानगरों का नई दिशा के साथ विकास हुआ है, रोजगार के नए अवसर भी खुले हैं।
भावनगर में प्लास्टिक पार्क के लिए 151 एकड़ जमीन आवंटित
उपराष्ट्रपति व राज्यपाल ओ.पी. कोहली की मौजूदगी में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि भावनगर में प्लास्टिक पार्क के लिए 151 एकड़ जमीन जीआईडीसी को आवंटित की गई है।
ट्रैफिक वाले रेलवे फाटकों पर बनेंगे ओवरब्रिज
मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात सरकार की ओर से 8,000 करोड़ रुपए की लागत से रास्तों सहित गुजरात के रेलवे ट्रैफिक को ध्यान में रखकर ओवरब्रिज से जोडऩे की योजना है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से गुजरात के साथ होने वाला अन्याय भूतकाल बन गया है, केंद्र व राज्य सरकार की योजना से गुजरात विश्व के विकास का सिम्बोल बनेगा।
भावनगर-अहमदाबाद का अंतर 30 किमी कम होगा
उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि 33 किमी का फोर ट्रेक रोड आरसीसी से बनेगा, यह रोड बनने से भावनगर-अहमदाबाद के बीच अंतर 30 किमी कम होगा, इससे हजारों वाहनों का करोड़ों रुपए का पेट्रोल-डीजल बचेगा। उन्होंने बगोदरा-भावनगर सास्ते को चारमार्गीय बनाने की घोषणा भी की। उन्होंने बताया कि गुजरात में प्रतिवर्ष छोटे-छोटे गांवों से शहरों तक 8-9 हजार करोड़ रुपए के मार्गों का निर्माण किया जा रहा है।
प्लास्टिक क्षेत्र में नए अनुसंधान की भी मंजूरी
केंद्रीय सडक़ परिवहन, केमिकल व फर्टीलाइजर राज्यमंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि भावनगर में प्लास्टिक उद्योग के विकास के लिए केंद्र सरकार ने प्लास्टिक पार्क की स्थापना और प्लास्टिक क्षेत्र में नए अनुसंधान के लिए सेंट्रल प्लास्टिक रिसर्च इंस्टीट्यूट की स्थापना की मंजूरी मिलने से भावनगर जिले में प्लास्टिक उद्योग का उल्लेखनीय विकास होगा। विधायक जितु वाघाणी, गृह राज्यमंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा, शिक्षा राज्यमंत्री विभावरी दवे, सांसद डॉ. भारती शियाल, विधायक केशु नाकराणी, महापौर मनहर मोरी, जीआईडीसी के चेयरमैन बलवंतसिंह राजपूत, गुजरात हाऊसिंग बोर्ड के चेयरमैन महेंद्रसिंह सरवैया आदि भी मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो