scriptCorona alert- Gujrat: ‘हररोज 25 हजार एन-95 मास्क का उत्पादन’ | Corona alert, corona virus, N-95 mask, medical staff, | Patrika News

Corona alert- Gujrat: ‘हररोज 25 हजार एन-95 मास्क का उत्पादन’

locationअहमदाबादPublished: Apr 06, 2020 08:34:02 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Corona alert, corona virus, N-95 mask, medical staff, IIT-kanpur, Gujarat news, ahmedabad news,

Corona alert- Gujrat: ‘हररोज 25 हजार एन-95 मास्क का उत्पादन’

Corona alert- Gujrat: ‘हररोज 25 हजार एन-95 मास्क का उत्पादन’

गांधीनगर. मुख्यमंत्री के सचिव अश्विनी कुमार ने कहा है कि गुजरात (Gujarat) में हर रोज 25 हजार एन-95 मास्क (N-95 mask) का उत्पादन किया जा रहा है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT)- कानपुर की तकनीक के जरिए अहमदाबाद के चांगोदर स्थित सेल्यूलोज प्रोडक्ट्स कंपनी द्वारा इन मास्क का उत्पादन किया जा रहा है। कोरोना वायरस (corona virus) का संक्रमण को रोकने एवं संभवित रोग संक्रमितों की जांच और उपचार में लगे चिकित्सकों (medical staff) की सुरक्षा के लिए ऐसे मास्क की आवश्यकता होती है।
उन्होंने कहा कि राजकोट की ज्योति सीएनजी की ओर से कोरोना वायरस का उपचार करने के लिए आवश्यक वेन्टीलेटर (ventilator) का उत्पादन करने बाद गुजरात ने दो और उपकरण-साधनों का निर्माण करने में देश को नई दिशा दिखाई है। कोरोना का उपचार कर रहने वाले चिकित्सक और चिकित्साकर्मी इस पर्सनल प्रोडक्शन किट (personal productio kit) का उपयोग करते हंै। ऐसी उपकरण किट की दुनियाभर में खासी मांग है। इसका उत्पादन अरविंद मिल्स लिमिटेड-सांतेज और स्योर सेफ्टी-वडोदरा की ओर से किया जा रहा है।
अश्विनी कुमार ने कहा कि गुजरात के चार महानगरों में डेडिकेटेड कोरोना-कोविड अस्पतालों का मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के दिशा-निर्देशानुसार प्रारंभ किए गए हैं। अब राज्य की 29 जिला मुख्यालयों पर 100 बेड के ऐसे अस्पताल भी आगामी चार-पांच दिनों में प्रारंभ किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने इन अस्पतालंो की देखरेख और प्रबंधन की जिम्मेदारी तीन वरिष्ठ सचिवों की कमेटी को संौपी है। है। वन-पर्यावरण विभाग के अतिरिक्त सचिव डॉ.राजीव की अध्यक्षता में प्रधान सचिव जे.पी. गुप्ता, एवं मुकेश कुमार को जिम्मेदारी संौपी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो