scriptइस तारीख से लगेगा बुजुर्ग व गंभीर बीमारी वाले लोगों को टीका | Corona alert, senior citizen, portal, arogya setu application | Patrika News

इस तारीख से लगेगा बुजुर्ग व गंभीर बीमारी वाले लोगों को टीका

locationअहमदाबादPublished: Feb 26, 2021 09:42:49 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Corona alert, senior citizen, portal, arogya setu application: कोविन 2.0 पोर्टल या आरोग्य सेतु एप्लीकेशन में कराना होगा पंजीकरण, 60 वर्ष से अधिक वाले बुजुर्गों को सरकारी टीकाकरण केन्द्रों पर नि:शुल्क लगेगा टीका
 

इस तारीख से लगेगा बुजुर्ग व गंभीर बीमारी वाले लोगों को  टीका

इस तारीख से लगेगा बुजुर्ग व गंभीर बीमारी वाले लोगों को टीका

गांधीनगर. कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण में साठ वर्ष से अधिक वाले बुजुर्गों और 45 वर्ष तक गंभीर बीमारियों से पीडि़तों को देशभर में एक मार्च से टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के लिए कोविन 2.0 पोर्टल अथवा आरोग्य सेतु एप्लीकेशन में पंजीकरण कराना होगा। वहीं टीकाकरण स्थल पर जाकर भी पंजीकरण कराया जा सकेगा। उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने शुक्रवार को संवाददाताओं को यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि 60 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग के कोई भी आवक वाले सभी बुजुर्गों को सरकारी टीकाकरण केन्द्रों में नि:शुल्क टीका लगाया जाएगा। वहीं निजी क्लीनिकों में टीका लेने वालों को 100 रुपए रजिस्ट्रेशन चार्ज और केन्द्र सरकार की ओर से निर्धारित दर पर टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण में देश में प्रति दस लाख के पैमाने में गुजरात प्रथम स्थान पर है। अब तक 84 फीसदी से ज्यादा कोरोना वॉरियर्स एवं 77 फीसदी फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स को टाका लगाया जा चुका है। दूसरे चरण में इस टीकाकरण अभियान के तहत टीका के लिए योग्य लाभार्थियों को कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप्लीकेशन ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण के लिए आधार कार्ड और यदि आधार कार्ड नहीं हो तो निर्धारित पहचान पत्रों में से कोई एक पहचान पत्र होना चाहिए तथा 45-59 के लाभार्थियों को चिकित्सक का प्रमाणपत्र पेश करना होगा।
500 केन्द्रों पर लगेगा टीका

उन्होंने कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों, ‘माÓ योजना के तहत निजी अस्पतालों में टीका लगाया जाएगा। सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क टीका लगाया जाएगा। जबकि सरकारी अस्पतालों में 100 रुपए प्रशासनिक खर्च और भारत सरकार की ओर टीके की निर्धारित दरों लाभार्थी वसूल की जाएगी। इसके लिए कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं है। टीकाकरण अभियान के लिए 500 केन्द्र बनाए गए हैं। वहीं लाभार्थियों को दूसरे डोज की जानकारी भी सिस्टम से की जाएगी।
पटेल ने कहा कि देशभर में फ्रंटलाइन कोरोना वर्करों टीकाकरण प्रारंभ करने वाला गुजरात देश का प्रथम राज्य है। 31 जनवरी को फ्रंटलाइन वर्करों का टीकाकरण प्रारंभ किया गया, जिसमें अब तक 4.82 लाख हेल्थ केयर वर्कर में 4.07 लाख अर्थात 84 फीसदी से ज्यादा और 5.41 लाख फ्रंटलाइन वर्कर में से 4.14 लाख अर्थात् 77 फीसदी से ज्यादा कोरोना की टीकाकरण का प्रथम डोज दिया गया। जबकि 1.64 लाख लोगों को दूसरा डोज दिया गया अर्थात् 76 फीसदी को दूसरा डोज दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो