scriptCorona: कोरोना को लेकर गुजरात में एशियाई शेरों की गिनती हो सकती है स्थगित | Corona, Asiatic lion, Cencus, Gir, postponed | Patrika News

Corona: कोरोना को लेकर गुजरात में एशियाई शेरों की गिनती हो सकती है स्थगित

locationअहमदाबादPublished: Apr 10, 2020 10:55:04 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Corona, Asiatic lion, Cencus, Gir, postponed

Corona: कोरोना को लेकर गुजरात में एशियाई शेरों की गिनती हो सकती है स्थगित

Corona: कोरोना को लेकर गुजरात में एशियाई शेरों की गिनती हो सकती है स्थगित

अहमदाबाद. कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए इस बार गुजरात के गिर जंगल इलाके में एशियाई शेरों की गिनती स्थगित की जा सकती है। यह गिनती अगले माह 15 मई से प्रस्तावित है। एशियाई शेरों के एकमात्र शरणगाह के लिए मशहूर गिर और इसके आसपास के इलाकों में यह गिनती होनी थी। शेरों की गणना हर पांच वर्षों में की जाती है। पिछली गणना वर्ष 2015 में हुई थी।
कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण 21 दिनों के लॉकडाउन की अवधि बढऩे की स्थिति में यह गिनती संभव नहीं हो सकेगी। यह गणना इसलिए भी स्थगित की जा सकती है कि क्योंकि इसकी तैयारी के लिए अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। गणना के 15 दिन पहले वॉलेन्टियर का पंजीकरण किया जाता है। इस बार 2000 से ज्यादा फील्ड वर्कर व वोलेन्टियर के लगने की संभावना है। गुजरात का वन विभाग शेरों की गणना अब मानसून के बाद के महीनों में किए जाने पर विचार कर रहा है। हालांकि यह भी बताया जा रहा है कि स्थिति के पूरी तरह सामान्य होने पर ही योजना के मुताबिक ही यह गणना होगी।
इस बार एशियाई शेरों की गिनती गिर जंगल क्षेत्र वाले जिलों-सोमनाथ, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर के अलावा जंगलक्षेत्र के बाहर के इलाके- राजकोट और सुरेन्द्रनगर जिलों में भी किए जाने की योजना बनाई गई थी। राजकोट व सुरेन्द्रनगर जिलों में बीते कुछ महीने कुछ शेर देखने को मिले। पिछले कुछ महीनों में एशियाई शेर राजकोट जिले के जसदण, गोंडल, कोटडा, त्रंबा, देरडी, विंछिया के क्षेत्रों में देखे गए थे। वहीं ये शेर सुरेन्द्रनगर जिले के रेशमिया व चोटिला इलाके में भी दिखे थे।
2015 की पिछली गणना के मुताबिक शेरों की संख्या 523 बताई गई थी। इस बार की गणना के लिए दस हजार से ज्यादा कैमरे लगाए जाने की योजना थी वहीं पिछली बार के 15 हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के बजाय इस बार यह गणना 25 हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में की जानी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो