scriptडीजीपी का सभी सीपी, एसपी को निर्देश: रात्रि कफ्र्यू का कड़ाई से हो अमल , भीड़भाड़ रोकने को बढ़ाएं गश्त | corona, DGP Ashish bhatia, mask, social distancing, RT PCR test checki | Patrika News

डीजीपी का सभी सीपी, एसपी को निर्देश: रात्रि कफ्र्यू का कड़ाई से हो अमल , भीड़भाड़ रोकने को बढ़ाएं गश्त

locationअहमदाबादPublished: Apr 05, 2021 08:02:11 pm

corona, DGP Ashish bhatia, mask, social distancing, RT PCR test checking, border, बाजारों में मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग नियम की अनदेखी पर कराएं सील, मास्क न पहनने वाले से दंड वसूली में दिखाएं सख्ती

डीजीपी का सभी सीपी, एसपी को निर्देश: रात्रि कफ्र्यू का कड़ाई से हो अमल , भीड़भाड़ रोकने को बढ़ाएं गश्त

डीजीपी का सभी सीपी, एसपी को निर्देश: रात्रि कफ्र्यू का कड़ाई से हो अमल , भीड़भाड़ रोकने को बढ़ाएं गश्त

अहमदाबाद. गुजरात में कोरोना का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर दिन नए मामलों का रिकॉर्ड बना रहा है। ऐसे में उसे काबू में लेने के लिए अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट चार महानगरों में लागू किए गए रात्रि कफ्र्यू का चुस्त अमल कराने का निर्देश गुजरात के पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया ने राज्य के सभी पुलिस आयुक्त (सीपी) और पुलिस अधीक्षक(एसपी) को जारी किए हैं।
संक्रमण रोकने के लिए हाल ही में डीजीपी भाटिया की ओर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी पुलिस अधिकारियों की बैठक की, जिसमें यह निर्देश दिए।
जारी निर्देश में यह भी कहा है कि राज्य में भीड़भाड़ संभावित हो ऐसी जगहों पर विशेषकर सब्जी मंडी, लारी-गल्ले एवं हॉस्पॉट वाले क्षेत्रों में पुलिस की गश्त को बढ़ाया जाए ताकि भीड़भाड़ ना हो। लोगों को इन जगहों पर मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने के लिए प्रेरित किया जाए उसके बावजूद भी यदि उल्लंघन हो रहा हो तो स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर ऐसी जगहों को सील करने तक के कदम उठाए जाएं। कानूनी कार्रवाई भी की जाए। मास्क न पहनने वालों से दंड वसूलने में सख्ती दिखाएं। कंटेनमेंट जोन में जो क्षेत्र हैं उनके लोग बाहर ना निकलें उस पर भी ध्यान देने को कहा है।
बॉर्डर पर आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट की करें चेकिंग
गुजरात सरकार ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए एक अप्रेल से राज्य में बाहर से आने वाले प्रत्येक नागरिक की आरपीटीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट होनी अनिवार्य की है। बावजूद इसके बोर्डर पर बराबर चेकिंग नहीं होने के चलते लोग गुजरात में प्रवेश कर रहे हैं। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। उसे देखते हुए डीजीपी ने राज्य के सभी सीमावर्ती जिलों के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि वे बोर्डर पर आरपीटीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट की सुनिश्चितता तय करें। उसके बाद ही लोगों को अंदर प्रवेश दिया जाए। इसके लिए बोर्डर पर चेक पोस्ट बनाकर बाहरी राज्य से आने वाले प्रत्येक वाहन और व्यक्ति की जांच की जाए।
८० फीसदी पुलिसकर्मियों ने लिए वैक्सीन के दोनों डोज
डीजीपी के अनुसार कोरोना फ्रंट लाइन वर्कर ऐसे पुलिस कर्मचारियों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए कोरोना का टीका लगवाया जा रहा है। उनके अनुसार राज्य में अब तक ९1 प्रतिशत पुलिस कर्मचारियों को कोरोना टीके का पहला डोज लग गया है। इसमें से भी ८० फीसदी ने टीके का दूसरा डोज भी लगवा लिया है। जो बाकी रह गए हैं उन्हें भी जल्द से जल्द कोरोना का टीका लगवाने के पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति जागरुकता अभियान चलाएं
भाटिया ने कार्यवाही करने के साथ-साथ लोगों को मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने और बार-बार हाथों को सेनेटाइज करते रहने को लेकर जागरुक करने के लिए पुलिस कर्मचारियों को भी अभियान चलाने का निर्देश दिया है। इसके लिए विभिन्न व्यापारिक संगठन, सामाजिक संस्थाओं, अलग-अलग संगठनों की मदद लेने को कहा है। ऐसा कर लोगों को वैवाहिक समारोहों एवं अंतिम संस्कार में भी तय संख्या से ज्यादा भीड़ ना हो उसे सुनिश्चित करने को भी कहा है।
आगजनी रोकने को करें मॉकड्रिल
गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। अस्पतालों और विशेषकर कोरोना अस्पतालों में आगजनी की घटना ना हों उसे रोकने के लिए एवं आगजनी की घटना होने की स्थिति में उस पर जल्द काबू पाने के लिए फायरब्रिगेड, हॉस्पिटल प्रशासन के साथ मिलकर नियमित रूप से मॉकड्रिल आयोजित करने का भी निर्देश दिया है। इस दौरान भी एसओपी की पालना हो यह सुनिश्चित किया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो