scriptCorona: दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा डॉक्टरों की मौत भारत में | Corona, Doctors, deaths, world, India | Patrika News

Corona: दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा डॉक्टरों की मौत भारत में

locationअहमदाबादPublished: Sep 23, 2020 10:16:57 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Corona, Doctors, deaths, world, India

Corona: दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा डॉक्टरों की मौत भारत में

Corona: दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा डॉक्टरों की मौत भारत में


अहमदाबाद. दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा डॉक्टरों की मौत भारत में हुई है। आईएमए की गुजरात ईकाई के अध्यक्ष डॉ चंद्रेश जरदोश ने यह दावा किया। उन्होंने कहा कि आम मरीजों में कोरोना से मृत्यु का दर जहां सिर्फ दो फीसदी है वहीं डॉक्टरों की मौत का दर 8-10 फीसदी है।
कम हो रही है डॉक्टरों की इम्युनिटी

अहमदाबाद मेडिकल एसोसिएशन (एएमए) की अध्यक्ष डॉ मोना देसाई की मानें तो लगातार मरीजों का चेक अप रहने के कारण डॉक्टरों में वायरल लोड ज्यादा होता है। ज्यादा काम होने के कारण खाने-पीने का रूटीन भी प्रभावित होता है जिस कारण इम्युनिटी भी कम हो जाती है और संक्रमण प्रभावी हो जाता है।
इतनी मौत चिंताजनक, कुछ करे सरकार

आईएमए, गुजरात ईकाई के अध्यक्ष डॉ चंद्रेश जरदोश का कहना है कि फ्रंटलाइन वॉरियर्स के रूप में डॉक्टरों की इतनी संख्या में मौत चिंताजनक है। राज्य और केन्द्र सरकार को चिकित्सा के दौरान आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करानी चाहिए। शहर से दूर अस्पतालों में डॉक्टरों को जरूरी चीजें भी उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं।
डॉक्टरों की मौत की ये खास वजहें

– हाई वायरल लोड होना
– लगातार एक्सपोजर
– ज्यादातर समय तक मरीजों से संपर्क में रहना
– लंबे समय तक बिना कुछ खाए पीए रहना

गुजरात में 500 से ज्यादा डॉक्टर संक्रमित
कोरोना के कारण गुजरात में 500 से ज्यादा डॉक्टर संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 200 से ज्यादा रेसिडेंट डॉक्टर हैं। हालांकि हमारे पास पूरी तरह डाटा नहीं होता है और कई बार जानकारी भी नहीं देते हैं। राज्य में 28 हजार से ज्यादा डॉक्टर हैं।
– डॉ कमलेश सैनी, सचिव, आईएमए, गुजरात

ट्रेंडिंग वीडियो