गुजरात: २९ जिलों के सरकारी अस्पतालों में स्थापित होंगे ऑक्सीजन संयंत्र

Corona, Gujarat, oxygen shortage, 29 oxygen plant, PM care fund, Ahmedabad, पीएम केयर फंड से मिलेगी आर्थिक मदद, ऑक्सीजन की कमी को जल्द खत्म करने की कवायद

By: nagendra singh rathore

Updated: 02 May 2021, 08:48 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात सहित देशभर में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम केयर फंड से देश के ज्यादातर जिलों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की मंजूरी दी है। इसके लिए आर्थिक मदद भी तत्काल जारी करने का निर्देश दिया है।
इस निर्देश के तहत गुजरात के ३३ में से २९ जिलों में यह ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित होंगे। ये सभी ऑक्सीजन प्लांट संबंधित जिले के सरकारी अस्पताल परिसर में स्थापित होंगे ताकि कोरोना के महामारी के दौर में मरीजों को तत्काल इसकी आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।
गुजरात के जिन २९ जिलों के सरकारी अस्पतालों में यह ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होंगे उनमें अहमदाबाद, अमरेली, आणंद, बनासकांठा, भरुच, भावनगर, डांग, देवभूमि द्वारका, दाहोद, गांधीनगर, गिर सोमनाथ, जामनगर, जूनागढ़, खेड़ा, महेसाणा, महिसागर, मोरबी, नर्मदा, नवसारी, पंचमहाल, पाटण, पोरबंदर, राजकोट, साबरकांठा, सूरत, सुरेन्द्रनगर, तापी, वडोदरा और वलसाड जिला शामिल हैं।
इन जिलों के सरकारी अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट प्रेशर स्विंग एडसोर्पशन (पीएसए) की सुविधा सुनिश्चित होने के चलते गुजरात में भी जो फिलहाल मेडिकल ऑक्सीजन की कमी है। वह दूर हो जाएगी।
देशभर में पीएम केयर फंड के माध्यम से ५५१ जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने को मंजूरी दी गई है। इससे पहले १६२ को मंजूूरी दी गई थी।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned