Gujarat मास्क न पहनने पर अब तक वसूला १.६१ अरब का जुर्माना

corona, mask, penalty, Ahmedabad, Gujarat, DGP, police एक अप्रेल तक पकड़े जा चुके हैं २८ लाख से ज्यादा लोग

By: nagendra singh rathore

Published: 05 Apr 2021, 08:32 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात में कोरोना का संक्रमण बढऩे के बावजूद भी मास्क पहनने को लेकर लोगों में गंभीरता नहीं आ रही।
इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए मास्क सबसे ज्यादा कारगर उपाय बताया गया है, बावजूद उसके राज्य में अब तक मास्क नहीं पहनने वाले लोगों के पास से एक अरब 61 करोड़ रुपए से ज्यादा का जुर्माना वसूला जा चुका है। २८ लाख से ज्यादा लोग मास्क न पहनने के चलते और सार्वजनिक जगह पर थूकने के आरोप में पकड़े जा चुके हैं।
यह जानकारी गुजरात पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया की ओर से दी गई है। जिसमें उन्होंने बताया कि एक अप्रेल तक राज्य में मास्क न पहनने और सार्वजनिक जगह पर थूकने के आरोप में अब तक २८ लाख २४ हजार ५६९ लोगों को पकड़ा जा चुका है, जिनके पास से जुर्माने के रूप में एक अरब ६१ करोड़ ६६ लाख ४५ हजार ६०० रुपए वसूले जा चुके हैं। यह संख्या शुरू से लेकर अब तक की है।
लेकिन यदि बीते एक सप्ताह की ही बात की जाए तो दो करोड़ ६५ लाख २४ हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया है। २६ हजार ६७७ लोगों को मास्क के बिना और सार्वजनिक जगह पर थूकते हुए पकड़ा गया है।
यानि करीब एक साल का समय हो गया है, लेकिन उसके बावजूद भी लोग अब तक मास्क पहनने को लेकर गंभीर नहीं हुए हैं। वह खुद तो अपनी जान को खतरे में डाल ही रहे हैं, दूसरे लोगों को भी संक्रमित करने का खतरा बढ़ा रहे हैं।
राज्य में अब तक कफ्र्यू एवं अन्य अधिसूचनाओं के उल्लंघन के भी १ लाख ९१ हजार मामले दर्ज हो चुके हैं। जबकि पांच लाख ६९ हजार से अधिक वाहनों को भी जब्त किया जा चुका है।

डीजीपी के निर्देश का असर: 24 घंटे में मास्क बिना 1112 लोगों को पकड़ा

अहमदाबाद. राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आशीष भाटिया की ओर से मास्क को लेकर कड़ाई बरतने के दिए निर्देश का असर भी दिखाई देने लगा है। सोमवार को बीते 24 घंटे में शहर पुलिस ने मास्क के बिना घर से बाहर निकले 1112 लोगों को पकड़ा है।
उनके पास से अर्थदंड के रूप में 11 लाख 12 हजार रुपए का अर्थदंड वसूल किया है। एक ही दिन में ४२५ ज्यादा लोगों को पकड़ा गया। रविवार को बीते 24 घंटे में ६७८ लोगों को शहर में मास्क के बिना पकड़ा गया था।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned