script

ऑक्सीजन की बढ़ती मांग देख टोकन राशि पर दी जाएगी पोर्टेबल ऑक्सीजन मशीन

locationअहमदाबादPublished: Apr 12, 2021 11:47:37 pm

Corona, oxygen, portable machine, lions district 3232, Lions District 3232,big relief, Covid-19 patients लायंस डिस्ट्रिक्ट क्लब ३२३२ ने की पहल, ५० मशीनें उपलब्ध, चिकित्सक की प्रिस्क्रिप्शन, कोविड रिपोर्ट, आधारकार्ड और पार्षद, सोसायटी चेयरमैन की सिफारिश, संपर्क नंबर जरूरी

ऑक्सीजन की बढ़ती मांग देख टोकन राशि पर दी जाएगी पोर्टेबल ऑक्सीजन मशीन

ऑक्सीजन की बढ़ती मांग देख टोकन राशि पर दी जाएगी पोर्टेबल ऑक्सीजन मशीन

अहमदाबाद. कोरोना के नए स्ट्रेन के ज्यादा तेजी से फैलने के साथ फेफड़ों पर भी ज्यादा और तेजी से वार करने से मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत पडऩे लगी है। जिससे ऑक्सीजन की मांग बढ़ी है। इसे देखते हुए शहर के लायंस डिस्ट्रिक्ट क्लब ३२३२ की ओर से लायंस पोर्टेबल ऑक्सीजन मशीन बैंक शुरू की है। जिसमें ५० मशीनें हैं। इन मशीनों को लोगों को राहत दर पर घर के लिए दिया जाएगा।
क्लब के पूर्व इंटरनेशनल डायरेक्टर प्रविण छाजेड़ ने पोर्टेबल ऑक्सीजन मशीन बैंक का विचार किया और सदस्यों ने मिलकर इसे साकार किया है।
प्रविण छाजेड़ ने बताया कि क्लब के सदस्यों की ओर से ५० पोर्टेबल मशीनें इस बैंक में अभी उपलब्ध कराई गई हैं। इसमें ५ लीटर और १० लीटर के ऑक्सीजन सिलेंडर वाली मशीने हैं। क्लब की ओर से यह मशीनें ऑक्सीजन की जरूरत वाले कोरोना मरीजों को महज टोकन राशि सौ रुपए प्रतिदिन पर दी जाएगी। ताकि मरीज उनके घर पर ही ऑक्सीजन प्राप्त कर सकें। यदि किसी को टेक्नीशियन की मदद लेनी है तो उसका चार्ज अलग देना होगा। वाइप का सौ रुपए का चार्ज भी अलग रहेगा। मुख्य उद्देश्य कोरोना महामारी के दौर में जब अस्पतालों तक में बेड नहीं है, ऑक्सीजन कम पड़ रही है उस समय में लोगों की जिंदगी बचाने में मददरूप होना है।
संजीव छाजेड़ ने बताया कि इसके लिए क्लब की ओर से फिलहाल कोई डिपोजिट राशि नहीं ली जा रही है। मीठाखली स्थित लायंस हॉल से प्रतिदिन सुबह साढ़े नौ से शाम छह बजे के दौरान इस मशीन को प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन, व्यक्ति की कोरोना की पॉजिटिव रिपोर्ट और स्थानीय पार्षद, सोसायटी चेयरमैन, सचिव या अन्य कोई नामी व्यक्ति या लायंस सदस्य का परिचय, उनकी सिफारिश व संपर्क नंबर देना होगा।
पोर्टेबल ऑक्सीजन बैंक का संचालन कर्णावती शांताबेन विष्णुभाई आई हॉस्पिटल की ओर से किया जाएगा। ५ लीटर मशीन की कीमत ३६५०० रुपए और १० लीटर मशीन की कीमत ७६५०० रुपए है, क्लब के कई सदस्यों ने इसे खरीदकर क्लब को उपलब्ध कराया है। क्लब का लक्ष्य ऐसी एक हजार मशीनों को सुनिश्चित करना है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ पहुंचाया जा सके।

ट्रेंडिंग वीडियो