scriptकोरोना उपचार में उपयोगी साधन व दवाइयां होंगी सस्ती, जीएसटी दरें घटेंगी | corona pandemic, equipment, medicines, GST, finance minister | Patrika News

कोरोना उपचार में उपयोगी साधन व दवाइयां होंगी सस्ती, जीएसटी दरें घटेंगी

locationअहमदाबादPublished: Jun 12, 2021 09:16:00 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

corona pandemic, equipment, medicines, GST, finance minister: ग्रुप ऑफ मिनिस्ट्रर्स की सिफारिशों को स्वीकार किया केन्द्रीय वित्तमंत्री ने

कोरोना उपचार में उपयोगी साधन व दवाइयां होंगी सस्ती,  जीएसटी दरें घटेंगी

कोरोना उपचार में उपयोगी साधन व दवाइयां होंगी सस्ती, जीएसटी दरें घटेंगी

गांधीनगर. उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा है कि कोरोना के उपचार में उपयोगी साधनों के साथ दवाइयों पर जीएसटी की दरें घटाई जाएंगी। टोसिलिजुमेब एवं एम्फोटेरिसिन बी-इंजेक्शन पर जीएसटी दर माफ होगी। रेमडेसिविर इंजेक्शन पर 12 फीसदी लगने वाली जीएसटी अब सिर्फ 5 फीसदी लगेगी। अग्निसंस्कार की भट्ठी पर लगने वाली 18 फीसदी जीएसटी दर अब सिर्फ 5 फीसदी लगेगी। केन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमन ने कोरोना उपचार में उपयोगी साधनों और दवाइयों पर जीएसटी दरें घटाने को लेकर गठित ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की सिफारिशों को मान लिया है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर में कोरोन संक्रमितों में सहायता के लिए उपयोगी साधन और दवाइयों में राहत देने की पहल की थी। इसके मद्देनजर ही जीएसटी काउंसिल की ओर से विभिन्न राज्यों के वित्त मंत्रियों की ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की कमेटी का गठन किया गया था। यह बैठक 3 जून को हुई थी, जिसमें ये सिफारिशें भी काउंसिल को सौंपी गई थी। कमेटी की ओर से विचार-विमर्श के बाद शनिवार को केन्द्रीय वित्तमंत्री सीतारमन को रिपोर्ट सौंपी गई। केन्द्रीय वित्तमंत्री ने कमेटी की इन सिफारिशों को स्वीकार कर लिया।
केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन एवं वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने विडियो कांफ्रेसिंग के जरिए 44 वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में हिस्सा लिया, जिसमें विभिन्न राज्यों के वित्त मंत्री व ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स के सदस्यों के साथ परामर्श कर निर्णय किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो