Ahmedabad News : कोरोना पॉजिटिव महिला ने दिया जुड़वा बच्चे-बच्ची को जन्म

महेसाणा जिले के वडनगर स्थित कोविड-19 अस्पताल में...

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 16 May 2020, 11:40 PM IST

महेसाणा. जिले के वडनगर स्थित कोविड-19 अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव एक महिला ने जुड़वां बच्चे-बच्ची को ऑपरेशन के जरिए जन्म दिया। यह दोनों बच्चे ब्रीच स्थिति में थे।
अस्पताल के अधीक्षक डॉ. एच.डी. पालेकर के अनुसार वडनगर तहसील के मोलीपुर गांव की निवासी 30 वर्षीया एक महिला की कोरोना संबंधी जांच रिपोर्ट पिछली 12 मई को पॉजिटिव आई थी। वह महिला गर्भवती थी। इस कारण अस्पताल की टीम उस महिला की विशेष देखभाल में जुटी थी।
डॉ. पालेकर ने कोरोना पॉजिटिव, जुड़वां बच्चों और ब्रीच सहित तीनों स्थिति वाला प्रसव का पहला मामला बताया। महिला के लिए एक अलग ऑपरेशन रूम व अलग कक्ष की व्यवस्था की गई। तीसरी बार गर्भवती हुई महिला ने एक बच्चे व एक बच्ची को शनिवार को जन्म दिया।
डॉ. पालेकर ने चिकित्सा के क्षेत्र में इस प्रकार के प्रसव को चुनौतीपूूर्ण बताया। उनके नेतृत्व में गायनेक विभाग के डॉ. निखिल ब्रह्मभट्ट, एनेस्थीसिया विभाग की डॉ. पारूल ओझा, शिशु रोग विभाग की डॉ. प्रज्ञाबेन सहित स्टाफ की टीम ने प्रसूता महिला का सफल ऑपरेशन किया।
महिला के अनुसार उसे गर्भकाल के दौरान पता लग गया था कि उसके गर्भ में जुड़वां बच्चे हैं। कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के कारण उसकी परेशानी बढ़ गई, लेकिन अस्पताल के स्टाफ की ओर से की गई देखभाल से उसे हिम्मत मिली। दोनों बच्चों को फिलहाल ऑब्जर्वेशन में रखा है। कोविड-19 के टेस्ट की गाइडलाइन के अनुरूप दोनों बच्चों का सोमवार को टेस्ट करवाया जाएगा।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned