script

‘कोरोना के हर हालातों से निपटने में राज्य सरकार तैयार’

locationअहमदाबादPublished: Nov 19, 2020 08:18:59 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Corona, state government, SOP, hospitals, covid-hospital, deputy CM: उप मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक

'कोरोना के हर हालातों से निपटने में राज्य सरकार तैयार'

‘कोरोना के हर हालातों से निपटने में राज्य सरकार तैयार’

गांधीनगर. अहमदाबाद में त्योहार (festival season) के माहौल में पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमित मरीजों (corona patient) की बढ़ी संख्या के प्रति गंभीरता को देखते हुए उप मुख्यमत्री (deputy Chief minister) नितिन पटेल ने अहमदाबाद के सिविल अस्पताल (Ahmedabad civil hospital) परिसर में विशेषज्ञ चिकित्सकों (special doctors) के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में स्वास्थ्य विभाग (health department) की प्रधान सचिव डॉ. जयंती रवि और स्वास्थ्य आयुक्त जयप्रकाश शिवहरे के साथ उच्चस्तरीय बैठक में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए उपलब्ध सुविधाओ औ्र आगामी आयोजन को लेकर विस्तृत चर्चा की।
इन्टेसिव केयर यूनिट (ICU) और वेन्टीलेयर (ventilator) की आवश्यकता वाले मरीजों को बेहतर और आसान सुविधाएं मुहैया कराने के लिए यह समीक्षा बैठक की गई। उधर, गांधीनगर में भी मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में कोर कमेटी की ओर से कोविड (Covid) की राज्यस्तरीय स्थिति को लेकर समीक्षा की जाती है।
बैठक के बाद उप मुख्यमंंत्री नितिन पटेल ने कहा कि त्योहार के माहौल में राज्यभर में पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। कई निजी अस्पतालों में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की स्थिति बिगडऩे और गंभीर होने पर अहमदाबाद सिविल अस्पताल परिसर की कोरोना डेडीकेटेड 1200 बेड अस्पताल में रेफर किया गया है। इसके चलते 1200 बेड अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ी है। अहमदाबाद और गांधीनगर की सरकारी अस्पताल में 300 से ज्यादा मरीजों की स्थिति गंभीर होने से बेहतर उपचार मुहैया कराया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि अहमदाबाद सिविल परिसर के अस्पताल में 581 मरीज उपचाराधीन हैं, जिसमें 170 मरीजों का आईसीयू वेन्टीलेटर पर उपचार हो रहा है। वहीं 248 वेन्टीलेटर की सुविधा है, जिसमें 78 वेन्टीलेयर पर कोरोना संक्रमण के गंभीर मरीजों का उपचार चल रहा है। वहीं अहमदाबाद के सोला सिविल अस्पताल में 450 बेड हैं, जिसमें 188 मरीजों का उपचार चल रहा है। सोला सिविल अस्पताल में 80 आईसीयू हैं, जिसमें 17 मरीज वेन्टीलेयर पर हैं। गांधीनगर मेडिकल कॉलेज में 300 बेड की व्यवस्था हैं,जिसमें 196 मरीज भर्ती हैं। 100 वेन्टीलेयर और आईसीयू की व्यवस्था है। 20 मरीजों का वेन्टीलेयर पर उपचार चल रहा है। आगामी समय में अहमदाबाद सिविल अस्पताल के 1200 बेड वाले अस्पताल में कोरोना संक्रमित प्रसूता, बच्चों और डायालिसीस वाले कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए किडनी अस्पताल और कैंसर पीडि़त कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए कैंसर अस्पताल में व्यवस्था है।

ट्रेंडिंग वीडियो