scriptGujarat government: अब 4500 के बजाय 2500 रुपए में होगा कोरोना टेस्ट | corona test, Gujarat government, private laboratory, dy. CM | Patrika News

Gujarat government: अब 4500 के बजाय 2500 रुपए में होगा कोरोना टेस्ट

locationअहमदाबादPublished: Jun 25, 2020 09:56:18 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

corona test, Gujarat government, private laboratory, dy. Chief minister: ज्यादा चार्ज लेनेवालों की मान्यता होगी रद्द

Gujarat government: अब 4500 के बजाय 2500 रुपए में होगा कोरोना टेस्ट

Gujarat government: अब 4500 के बजाय 2500 रुपए में होगा कोरोना टेस्ट

गांधीनगर. राज्य सरकार ने निजी लेबोरेटरी में होने वाले कोरोना टेस्ट की दरों में कटौती की है। जहां निजी लेबोरेटरी में कोरोना टेस्ट के 4500 रुपए लिए जाते हैं वहीं अब 2500 रुपए चार्ज किया गया है। जो भी लेबोरेटरी संचालक निर्धारित दरों से ज्यादा चार्ज वसूलते पकड़ा जाता है तो उसकी मान्यता रद्द की जाएगी। कोरोना टेस्ट की घटाई गई दरें गुरुवार से ही लागू हो गई। उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने यह घोषणा की।
उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में कोरोना टेस्ट राज्य सरकार की अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में ही नि:शुल्क होता है। हररोज करीब 4 हजार से 4500 तक टेस्टिंग की जाती हैं। हाल ही में राज्य सरकार ने यह निर्णय किया है कि मरीज में यदि कोरोना के लक्षण नजर आएं तो एमडी फिजिशियन डॉक्टर यदि सुझाव दें तो निजी अस्पतालों की लेबोरेटरी में मरीज कोरोना टेस्ट करा सकते हैं। निजी लेबोरेटरी में टेस्टिंग के लिए 4500 रुपए चार्ज वसूला जाता है, लेकिन गुजरात हाईकोर्ट के मार्गदर्शन से कोरोना टेस्टिंग की दरें घटाने को लेकर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में कोर कमेटी की बैठक में यह निर्णय किया गया।
घरों या अस्पतालों में 3000 हजार चार्ज

उन्होंने कहा कि जहां निजी लेबोरेटरी में टेस्टिंग का चार्ज 4500 रुपए लिए जाते हैं, लेकिन अब यह चार्ज 2500 रुपए लेना होगा। वहीं टेस्टिंग के लिए मरीज लेबोरेटरी के टेक्निशियन को घर या अस्पताल बुलाते हैं तो उसके लिए 3 हजार रुपए चार्ज निजी लेबोरेटरी वसूल कर सकेंगी। आमजन के हित में निर्णय किया गया है। यदि कोई भी लेबोरेटरी संचालक ज्यादा चार्ज वसूलता है और उसके खिलाफ शिकायत मिलती है तो निजी लेबोरेटरी की मान्यता रद्द कर दी जाएगी।
कोरोना संक्रमण के मामले घटे
पटेल ने कहा कि अहमदाबाद में जिस तरीके से टेस्टिंग किया जा रहा है इसके चलते पिछले सप्ताह में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है। इस व्यवस्था लगातार बरकरार रखा जाएगा।
वहीं मुख्यमंत्री के आदेशानुसार अहमदाबाद शहर के घनी आबादी वाले इलाकों में धन्वंतरी रथ गली-मोहल्लों में सर्विलांस और उपचार कर रहे हैं। इसके चलते इन इलाकों में भी कोरोना संक्रमण के मामले में कमी आई है। अहमदाबाद की तर्ज पर सूरत में भी धन्वंतरी रथ उपलब्ध कराए जा रहे हैं। स्वास्थ्य सचिव डॉ. जयंती रवि ने जायजा लेकर मार्गदर्शन किया वहीं स्वास्थ्य आयुक्त लगातार निगरानी रखे हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो