कोरोना को रोकने के लिए वलसाड जिले में एक्शन प्लान तैयार

मेडिकल बूथ द्वारा स्वैच्छिक जांच कराने के इच्छुक लोगों की स्क्रीनिंग

 

By: Gyan Prakash Sharma

Updated: 22 Nov 2020, 06:56 PM IST

वापी. राज्य में एक बार फिर से बढ़ रहे कोरोना को ध्यान में रखते हुए कलक्टर आरआर रावल के मार्गदर्शन में वलसाड जिले के लिए एक्शन प्लान तैयार किया गया है। इसके अंतर्गत त्योहार के बाद मेडिकल बूथ द्वारा स्वैच्छिक जांच कराने के इच्छुक लोगों की स्क्रीनिंग तथा वेंडरों का एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है।

इसके तहत वलसाड तहसील के रामवाड़ी, शहीद चौक, पारडी तहसील में पारडी बाजार, वापी तहसील में डाभेल चेकपोस्ट, झंडा चौक, पीरमोरा लेक, अंबामाता मंदिर, गुंजन, भड़कमोरा चार रास्ता, चणोद कॉलोन गार्डन, लवाछा चेकपोस्ट और छीरी बाजार, उमरगाम तहसील में ग्राम पंचायत भीलाड, सोलसुंबा मुय स्कूल के पास, उमरगाम टाउन, सरीगाम बाजार, धरमपुर तहसील में पुराने एसएमएस स्कूल के पास और कपराडा तहसील में नानापोंढा चार रास्ता के पास यह जांच की जा रही है।
इसके उपरांत बड़ी दुकानों, शोरूम में कोविड-१9 की गाइड लाइन का सख्त पालन करने की सूचना भी दी गई है। इसके तहत काम करने वाले सभी कर्मचारियों की स्क्रीनिंग और रेंडमली एंटीजन टेस्टिंग तथा सुरक्षित दूरी बनाए रखना अनिवार्य किया है।
बताया गया है कि डाभेल, वाघलधरा, भिलाड, लवाछा, चेकपोस्ट पर मेडिकल टीम टीम बाहर से आने वालों की जांच भी कर रही है। जरूरी लगने पर एंटीजन टेस्ट भी होगा। जिला स्तर पर कोविड रेपिड एक्शन टीम भी तैयार है। जो बाजारों मे गाइड लाइन का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों, शॉपिंग सेंटर, होटल, चाय नाश्ता की लारी और सब्जी विक्रेताओं को नोटिस जारी कर रही है। अभी तक सौ से ज्यादा लोगों को चेतावनी नोटिस जारी की गई है।
इसके अतिरिक्त सभी प्राथमिक और सामूहिक आरोग्य केंद्रों में रेपिड एंटीजन और आरटीपीसीआर टेस्ट भी किया जा रहा है। दिन में काम पर जाने वालों के लिए रात में भी सर्वे शुरू किया गया है। जिले की सभी तहसीलों में यह सर्वे 19 नवंबर से शुरू हो गया है। तिथल, विल्सन हिल्स, उमरगाम जैसे प्रवासन स्थानों पर आरोग्य, पंचायत और पुलिस की संयुक्त टीमें बूथ और मोबाइल वैन से कार्यरत की गई हैं। यहां लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है और जरूरी होने पर एंटीजन टेस्ट भी किया गया है। मास्क न लगाने पर भी कार्रवाई की जा रही है।


प्रवासन स्थलों पर आने वाले वाहनों में निर्धारित संया से ज्यादा लोगों को बिठाने पर भी कार्रवाई की जा रही है। लाभ पंचमी के बाद गांव से लौटने वाले सभी कर्मचारियों की कंपनियों व उनके कार्यस्थल पर जांच की जाएगी। नियोक्ताओं को भी निर्धारित एसओपी का पालन करवाने की जिमेदारी फैक्ट्री इंस्पेक्टर, जीआईडीसी, नोटिफाइड एरिया को आदेश दिया गया है। वलसाड शहर में दस और वापी शहर में दिन में पांच और रात को तीन धन्वंतरि रथ को काम पर लगाया गया है।

Corona virus
Gyan Prakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned