कोरोना काल में मरीजों के लिए उपयोगी साबित हो रहे हैं धनवंतरी रथ

अहमदाबाद में ही पांच लाख को मिला लाभ
कोरोना के संदिग्ध एक हजार को किया जा चुका है रेफर
-प्रधानमंत्री भी इस तरह की योजना अन्य राज्यों में शुरू करने की दे चुके हैं सलाह

By: Omprakash Sharma

Published: 12 Jul 2020, 10:40 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात में धनवंतरी आरोग्य रथ एवं संजीवनी वैन कोरोना काल में कारगर साबित हो रहे हैं। अहमदाबाद शहर की बात करें तो शहर में जगह-जगह ठहर कर धनवंतरी रथों के माध्यम से पांच लाख से अधिक लोग इसका लाभ ले चुके हैं। जबकि कोरोना की शंका पर करीब एक हजार लोगों को अन्य जगहों पर रेफर भी किया जा चुका है। गुजरात के अन्य भागों में भी संजीवनी वैन महत्वपूर्ण साबित हो रही हैं। गुजरात सरकार की इस योजना को अपनाने के लिए प्रधानमंत्री अन्य राज्यों को भी सलाह दे चुके हैं।
देश ही नहीं विदेश में भी कोरोना को नियंत्रण करने के लिए विविध उपाय किए जा रहे हैं। ऐसे में आम बीमारियां जैसे बुखार, मधुमेह, रक्तचाप, खांसी, जुकाम ं की जांच करने और उपचार के लिए राज्य सरकार ने धनवंतरी आरोग्य रथा और संजीवनी रथ जैसी योजनाएं शुरू की हैं। अहमदाबाद के विविध भागों में धनवंतरी रथों के माध्यम 507263 लोगों को लाभ मिल चुका है। जबकि कोरोना की आशंका पर 985 मरीजों को अन्य अस्पतालों में रेफर भी किया गया है। दिल्ली में एक बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने अन्य राज्यों को भी इस तरह की योजनाएं अपनाने की सलाह दी है। ताकि घर के पास मरीज आकर विविध बीमारियों का उपचार करा सकें और कोरोना का समय रहते पता चल सके।

अहमदाबाद में 119 धववंतरी आरोग्य रथ
राज्य सरकार की जीवीके ईएमआरआई 108 एम्बुलेंस संचालित धनवंतरी आरोग्य रथों की अहमदाबाद में संख्या 119 है। शहर के सभी वार्डों में इन रथों के माध्यम से विविध बीमारियों के मरीजों का उपचार किया जाता है। शनिवार को एक ही दिन में 19 वार्डों 515 जगहों पर 11233 मरीजों को इसका लाभ मिला। उस दौरान 369 मरीजों को बुखार पाया गया। जबकि 1374 मरीज खांसी और सर्दी से परशान मिले। करीब 9500 सौ लोगों को अन्य छोटी-बड़ी शिकायत मिली। जरूरी मरीजों को निशुल्क दवाई दी गई जबकि अन्य मलेरिया आदि के भी टेस्ट वैन में किए गए। 1538 को एन्टीजन टेस्ट किए गए इनमें से 38 के पॉजिटिव आए हैं। शहर में एक ही दिन में 26 लोगों को कोरोना की शंका पर अन्य जगहों पर रेफर भी किया गया है। इस तरह से अब तक अहमदाबाद शहर में 507263 लोगों को धनवंतरी रथ के माध्यम से लाभ मिल चुका है। इनमें से कोरोना की शंका पर अब तक 985 को अन्य जगहों पर रेफर भी किया गया है।

राज्य भर में 900 से अधिक टीम
धनवंतरी रथ एवं संजीवनी वैन में प्रशिक्षित चिकित्सकीय टीम उपलब्ध होती है। हरेक टीम में एक चिकित्सक के अलावा नर्स, लैब टेक्नीशियन व चालक होते हैं। प्रदेश में इस तरह की 992 टीम कार्यरत हैं। इनके माध्यम से लगभग दस लाख लोगों को लाभ मिल चुका है।

Corona virus
Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned