scriptCorona news : इन्होंने बनाया सोप डिस्पेंसर, रुकेगा कोरोना संक्रमण | Corona virus, soap dispendor, railwaymen, Ahmedabad new | Patrika News

Corona news : इन्होंने बनाया सोप डिस्पेंसर, रुकेगा कोरोना संक्रमण

locationअहमदाबादPublished: Apr 04, 2020 08:28:03 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Corona virus, soap dispendor, railwaymen, Ahmedabad new, Gujarat news, Ahmedabad hindi news

Corona news : इन्होंने बनाया सोप डिस्पेंसर, रुकेगा कोरोना संक्रमण

Corona news : इन्होंने बनाया सोप डिस्पेंसर, रुकेगा कोरोना संक्रमण

अहमदाबाद., कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण को रोकने के लिए रेलकर्मियों (Railwaymen) ने नई तकनीक (new technology) इजाद की है। उन्होंने कबाड़ से सोप डिस्पेंसर (Soap dispensor) बनाया है। इसके जरिए नल और साबुन को छूने की आवश्यकता नहीं होगी। पैरों से इसे चलाया जा सकता है।
अहमदाबाद मंडल के वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता, वटवा डीजल शेड ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए एक ऐसा साधन तैयार किया है जिसमें कर्मचारी ड्यूटी आने से पहले, डयूटी के दौरान और ड्यूटी समाप्ति के बाद बार-बार बिना कहीं छुए अपने हाथ धो सकते हैं। इसमें सोप डिस्पेंसर को लीवर-स्प्रिंग मेकनिजम से जोड़ा गया है, जिसे पैर से दबाकर साबुन को हथेली पर लिया जाता है। बाद में पांव से ही लीवर ऑपरेट कर धोने के लिए नल चालू किया जाता है।
इससे सोप डिस्पेंसर तथा नल से जरिए संक्रमण फैलने की आशंका समाप्त हो जाती है। किसी ऐसे बड़े शेड या डिपो में जहां हाथ धोने वाले कर्मचारियों की बड़ी संख्या मौजूद हो वहां कोरोना के खिलाफ इस जंग में यह सिस्टम कारगर साबित होगा। वेस्टर्न रेलवे एम्प्लॉयीज यूनियन- अहमदाबाद परिवार वटवा डीजल शेड की कोरोना वायरस संक्रमण रोकने की कर्मचारियों की संरक्षा के प्रति जागरूकता तथा पहल सराहना की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो