scriptCorona warriors: युवा वैज्ञानिकों ने तैयार किया वायरस का नाश करने वाला अनोखा ‘स्पेस सेनेटाइजर’ | Corona warriors, I-Create, Ahmedabad, Gujarat, Space sanitizer | Patrika News

Corona warriors: युवा वैज्ञानिकों ने तैयार किया वायरस का नाश करने वाला अनोखा ‘स्पेस सेनेटाइजर’

locationअहमदाबादPublished: May 30, 2020 04:57:58 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Corona warriors, I-Create, Ahmedabad, Gujarat, Space sanitizer

Corona warriors:  युवा वैज्ञानिकों ने तैयार किया वायरस का नाश करने वाला अनोखा 'स्पेस सेनेटाइजर'

Corona warriors: युवा वैज्ञानिकों ने तैयार किया वायरस का नाश करने वाला अनोखा ‘स्पेस सेनेटाइजर’

अहमदाबाद. कोरोना वायरस की महामारी ने पूरे विश्व को संकट में डाल दिया है। तब स्पर्श से ड्रॉप लेट्स और हवा में कणों से फैलने वाले इस रोग से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है, लेकिन आसपास के वातावरण को वायरस या कीट मुक्त करने के उपाय को लेकर गुजरात सरकार के अधीन इंटरनेशनल सेन्टर फॉर एंटरप्रेन्योरशिप एंड टेक्नोलोजी (आई-क्रिएट) संस्था के युवा वैज्ञानिकों ने हवा में वायरस का नाश करने वाला अनोखा स्पेस सेनेटाइजर का निर्माण किया है।
कोरोना महामारी के संकट के बीच अहमदाबाद से करीब 80 किलोमीटर दूर देव धोलेरा स्थित आई-क्रिएट संस्था के तीन युवा वैज्ञानिक आशिष कनोजिया, नवनीत पाल, श्रीकांत शर्मा ने एक प्रोजेक्ट के तहत यह उपकरण बनाया। इस उपकरण से 12 गुणा 15 फुट के कमरे को सिर्फ एक घंटे में ही वायरस मुक्त कर सकता है। इसमें सिर्फ 5 वाट बिजली ही खपत होगी। यह उपकरण परिवार के सदस्यों को वायरस के संक्रमण से मुक्त रख सकेगा। इसे 24 घंटे उपयोग में लिया जा सकेगा।
हवा के कण (ड्रॉपलेट्स) के फैलने के कारण संक्रमण की आशंका ज्यादा होती है। ऐसे में इन युवा वैज्ञानिकों ने हवा में नकारात्मक आयन की मदद से वायरस को दूर करने वाले उपकरण का निर्माण किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो