scriptCorona worrior : बेटी-बेटी जितनी अहमियत मरीजों की भी …??? | Corona worrior, nurse day, hospital, Gujarat news, health employees | Patrika News

Corona worrior : बेटी-बेटी जितनी अहमियत मरीजों की भी …???

locationअहमदाबादPublished: May 13, 2020 07:42:49 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Corona worrior, nurse day, hospital, Gujarat news, health employees, Hospitals

hospital

Corona worrior : बेटी-बेटी जितनी अहमियत मरीजों की भी …???,Corona worrior : बेटी-बेटी जितनी अहमियत मरीजों की भी …???

गांधीनगर. अस्पतालों (hospitals) में कोरोना (Corona) संक्रमित मरीजों की स्वास्थ्यकर्मी (Health employees) लगन के साथ दिन-रात सेवा में जुटे हैं। ऐसे में पोरबंदर सिविल अस्पताल (Civil hospital) में स्वास्थ्यकर्मी के तौर पर कार्यरत अल्पेश नांढा भी अपनी ड्यूटी जिम्मेदारी और निष्ठा के साथ निभा रहे हैं। वे कहते हैं उनके लिए जितनी अहमियत पत्नी, 6 वर्षीय बेटे और दो माह की बेटी की है उतनी ही अहमियत मरीजों की है। प्रत्येक मरीज का उपचार बेहतर तरीके से होना जरूरी है।
पोरबंदर के सिविल अस्पताल में कोविड-19 आइसोलेशन वॉर्ड के इंचार्ज और अब तक तीन कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार करने वाले और उनको सांत्वना देने वाली हेतल गुंदाणिया का कहना है कि कोरोना का उपचार करने के साथ-साथ मरीज मानसिक तौर पर भी इस वायरस का सामना कर रहे हैं। ऐसे मरीजों का सहयोग भी अहम होता है, लेकिन आइसोलेशन वॉर्ड (Isolation word) में अन्य किसी भी परिजन के आने की अनुमति नहीं है। ऐसे में मरीज और हम एकदूसरे के परिजन बन जाते हैं। मरीजों के साथ भावनाओं से जुड़ जाते हैं।
एक अन्य किरणबेन भट्ट और अस्मिताबेन कहती हैं कि नर्स के तौर जुडऩे से पहले छात्र जीवन में ही हमें शपथ दिलाई जाती है कि हर स्थिति का सामना धीरज पूर्वक रखकर मरीज का उपचार करना है और उनको सांत्वना देना है। कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के दौरान भी सतर्कता जरूरी है। मरीज का मानसिक तौर पर मनोबल कमजोर नहीं होना चाहिए ताकि वह जल्दी से स्वस्थ हो जो।
अस्पताल में 13 दिनों तक उपचार लेने के बाद स्वस्थ्य हुए भरत भाई कहते हैं कि सिविल अस्पताल के चिकित्सकों और नर्सिंग स्टाफ ने खून के रिश्ते तो नहीं हैं, लेकिन उन्होंने जिस तरीके से रात-दिन उपचार और सेवा की उससे मेरा आत्मविश्वास मजबूत बना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो