scriptCoronavirus: गाय पंचगव्य की बनी कोरोना की दवा का क्लीनिकल ट्रायल करेगा गुजरात, राजकोट से होगी शुरुआत | Coronavirus, Cow, Panchgavya, Medicine, Clinical trial, Gujarat | Patrika News

Coronavirus: गाय पंचगव्य की बनी कोरोना की दवा का क्लीनिकल ट्रायल करेगा गुजरात, राजकोट से होगी शुरुआत

locationअहमदाबादPublished: May 28, 2020 06:25:44 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Coronavirus, Cow, Panchgavya, Medicine, Clinical trial, Gujarat

Coronavirus: गाय पंचगव्य की बनी कोरोना की दवा का क्लीनिकल ट्रायल करेगा गुजरात, , राजकोट से होगी शुरुआत

Coronavirus: गाय पंचगव्य की बनी कोरोना की दवा का क्लीनिकल ट्रायल करेगा गुजरात, , राजकोट से होगी शुरुआत

अहमदाबाद. कोरोना से निबटने के लिए अब गुजरात गाय के पंचगव्य के आधार पर बनी दवाई के प्रभाव का परीक्षण करेगा। इन पंच गव्यों में गाय का दूध, मक्खन, घी, गोबर व मूत्र शामिल है।
राष्ट्रीय कामधेनू आयोग के अध्यक्ष डॉ वल्लभ कथीरिया ने कहा कि इसके लिए क्लीनिकल ट्रायल जल्द आरंभ होगा। एलोपैथिक दवाओं के प्रोटोकॉल का उपयोग कर इसका ट्रायल देश के दस अस्पतालों में किया जाएगा। इसकी शुरूआत गुजरात के शहर राजकोट से शुुरु होगी जो मुख्यमंत्री विजय रूपाणी का गृह नगर है।
खुद पेशे से चिकित्सक डॉ कथीरिया ने कहा कि पंचगव्य का प्रभाव कुछ बीमारियों के उपचार में आयुर्वेद में भी पाया जाता है। इसमें इस बात की संभावना है कि यह दवा कोरोना वायरस के लिए भी प्रभावी उपचार मुहैया करा सकती है। यह दवा गोली जैसी होगी जिसे दूध या पानी के साथ लिया जा सकेगा।
दवा की पद्धति के बारे में उन्होंने बताया कि इस तरह का उपचार की इच्छा रखने वाले मरीजों को यह दवा दी जाएगी और इसका परिणाम के परीक्षण वैज्ञानिक आधार और क्लीनिकल ट्रायल के आधुनिक दिशानिर्देशों के साथ होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो