scriptअहमदाबाद के अस्पतालों में कोविड उपचार के बेड घटाए, 5777 बेड खाली | Covid treatment beds reduced in Ahmedabad hospitals, 5777 beds vacant | Patrika News

अहमदाबाद के अस्पतालों में कोविड उपचार के बेड घटाए, 5777 बेड खाली

locationअहमदाबादPublished: Jun 03, 2021 10:26:11 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

कोरोना की स्थिति मेें सुधार, अस्पतालों में अब नॉन कोविड मरीजों का उपचार भी शुरू

अहमदाबाद के असारवा स्थित सिविल अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर ले जाता स्वास्थ्यकर्मी।

अहमदाबाद के असारवा स्थित सिविल अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर ले जाता स्वास्थ्यकर्मी।

अहमदाबाद. शहर में इन दिनों कोरोना की स्थिति में सुधार हो रहा है। इसे ध्यान में रखकर अब अस्पतालों में नॉन कोविड मरीजों का उपचार भी शुरू कर दिया गया है।
अहमदाबाद के अस्पतालों में कोविड बेड की संख्या कम किए जाने पर बुधवार तक शहर के अस्पतालों में आईसीयू और ऑक्सीजन श्रेणी के 5777 बेड खाली हो गए।
महानगरपालिका संचालित चार अस्पतालों में से अब वी एस अस्पताल और शारदाबेन अस्पताल में पूरी तरह से नॉन कोविड उपचार शुरू कर दिया गया है इन दोनों अस्पतालों में कोविड संक्रमितों का उपचार बंद किया गया है। जबकि सरदार वल्लभ भाई पटेल (एसवीपी) अस्पताल और एल.जी. अस्पताल में भी कोविड बेड की सं या कम कर दी गई है। इन अस्पतालों में कोविड के साथ-साथ नॉन कोविड मरीजों का उपचार शुरू किया गया है।
गत 31 मई से एसवीपी अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए जनरल वार्ड में 186 तथा ऑक्सीजन एवं आईसीयू वाले 194 बेड रिजर्व रखने के लिए कहा गया था। इस अस्पताल में नॉन कोविड के लिए 624 जनरल वार्ड और 96 आईसीयू और ऑक्सीजन बेड आरक्षित किए गए। एलजी अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए जनरल वार्ड में 30 बेड व ऑक्सीजन -आईसीयू वाले 130 बेड रिजर्व करने की व्यवस्था की गई और नॉन कोविड मरीजों के लिए जनरल वार्ड में 640 तथा ऑक्सीजन- आईसीयू वाले पांच बेड रिजर्व रखे गए।
आईसीयू-ऑक्सीजन वाले ज्यादा बेड सिविल अस्पताल में खाली
मनपा के अनुसार बुधवार की स्थिति तक शहर के निजी, सरकारी एवं मनपा संचालित अस्पतालों में फिलहाल कोविड उपचार के लिए 5777 बेड खाली हैं। इनमें सबसे अधिक आईसीयू और ऑक्सीजन वाले 1355 बेड सिविल अस्पताल में खाली हैं।
137 निजी अस्पतालों में 4241 बेड खाली
शहर के 137 निजी अस्पतालों में 3125 और 208 नर्सिंग होम में 1116 (कुल 4241 ) बेड खाली हैं। मनपा संचालित एसवीपी अस्पताल में 99 बेड तो एल.जी. अस्पताल में 82 बेड कोरोना के उपचार के लिए खाली हैं। गौरतलब है कि 31 मई से पहले तक कोरोना के कारण मनपा संचालित चार अस्पतालों को कोविड समर्पित घोषित किया गया था। अब शारदाबेन अस्पताल और वीएस अस्पताल को कोविड ट्रीटमेंट के लिए मरीजों को भर्ती करना भी बंद कर दिया गया है।
1200 बेड कोविड अस्पताल में 271 मरीज हैं भर्ती
& सिविल मेडिसिटी में सबसे बड़े 1200 बेड कोविड अस्पताल में अब कोरोना के मात्र 271 मरीज ही भर्ती हैं। सिविल कैंपस में कोविड के अलावा भी सभी तरह के उपचार जारी हैं। फिलहाल कैंपस के अन्य सेंटरों में कोविड उपचार के बेड की सं या कम कर दी गई है, लेकिन 1200 बेड अस्पताल अभी भी कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित है। इस अस्पताल में फिलहाल सवा नौ सौ से अधिक बेड खाली हैं। कोविड मरीज कम हुए हैं जिससे राहत है।
डॉ. जे.वी. मोदी, चिकित्सा अधीक्षक, सिविल अस्पताल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो