script

अहमदाबाद हवाईअड्डे में घुसी गाय

locationअहमदाबादPublished: Jan 12, 2018 07:01:41 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

वीआईपी गेट की तरफ से घुसी!

Airpport ahmedabad
अहमदाबाद. गुजरात के मेट्रो शहर अहमदाबाद में बीच सड़कों पर पशुओं का भटकना तो आम बात है, लेकिन वीआईपी मूवमेंट की दृष्टि से अतिमहत्वपूर्ण सरदार पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के ऑपरेशनल एरिया में गाय का नजर आना सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल देती है। गुरुवार तड़के यहां दो उड़ानें केवल इस वजह से लैंड नहीं कर पाई, क्योंकि वहां एक गाय घुस आई थी। पूर्व में सूरत में भी भैंस विमान से टकरा गई थी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री के अलावा कई विशिष्ट सुरक्षा वाले देशी-विदेशी अतिथियों का यहां आना-जाना लगा रहता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी १७ जनवरी को फिर अहमदाबाद आ रहे हैं।
अहमदाबाद स्थित सरदार पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के ऑपरेशनल एरिया में गुरुवार तड़के जब गाय टहल रही थी, तभी दो विमानों की लैंडिंग होनी थी, लेकिन एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने लैंडिंग की मंजूरी नहीं दी। इसके चलते उन विमानों को मुंबई डायवर्ट कर दिया गया। जबकि इनमें एक विमान इंटरनेशनल था, जो खाड़ी देशों से आ रहा था। वहीं दूसरा विमान मुंबई से अहमदाबाद आ रहा कार्गो विमान था। चर्चा है कि गाय रन-वे में घुसी थी, जिसे बाद में ऑपरेशनल एरिया बताया गया है। सवाल है कि यदि रन-वे नहीं था तो उड़ानों को क्यों डाइवर्ट किया गया?
वीआईपी गेट की तरफ से घुसी!
सूत्रों के अनुसार गाय कार्गो की ओर वीवीआईपी गेट के निकट से घुसी थी और ऑपरेशनल एरिया तक पहुंच गई थी। इस घटना के चलते करीब एक घंटे तक हवाई यातायात प्रभावित रहा। बाद में कर्मचारियों ने गाय को खदेड़ा। सुरक्षित क्षेत्र होने के बावजूद हवाईअड्डे पर मवेशियों, बंदर या श्वानों घुसने व विमानों से पक्षियों के टकराने की घटनाएं हो चुकी हैं।
कार्गो साइड से पहुंंची थी गाय :
भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण के चेयरमेन गुरुप्रसाद महापात्रा ने घटना की पुष्टि करते कहा है कि कार्गो टर्मिनल की ओर से एक गाय रन-वे पर पहुंच गई थी। हालांकि स्थिति पर जल्द ही नियंत्रण पा लिया गया। उधर, अहमदाबाद एयरपोर्ट के निदेशक मनोज गंगल के मुताबिक, गाय ऑपरेशनल एरिया में घुसी थी। मामले की रिपोर्ट तलब की जाएगी।
जब सूरत में भैंस टकराई थी…
सूरत हवाईअड्डे पर भी वर्ष २०१४ एक भैंस से निजी कंपनी का विमान टकरा गया था। हादसे से उसके इंजन में खराबी आ गई थी। वहां आवारा पशुओं की समस्या को देखते हुए निजी कंपनियों ने अपनी सेवाएं अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी थी। हवाईअड्डा प्रशासन ने इस मामले को गंभीरता से लिया था और इंफ्रास्ट्रक्चर कार्य शुरू करवाए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो