scriptलोहानी ने गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन का लिया जायजा | CRB Lohani inspected gandhinagar capital station | Patrika News

लोहानी ने गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन का लिया जायजा

locationअहमदाबादPublished: Nov 11, 2018 10:47:14 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

300 कमरों वाला पांच सितारा होटल का निर्माण हो रहा है

railway board chairman

लोहानी ने गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन का लिया जायजा

अहमदाबाद. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने रविवार को गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन और होटल डवलपमेन्ट प्रोजेक्ट साइट का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को गांधीनगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के कार्यों की जानकारी ली और विकास कार्यों में तीव्रता लाने पर जोर दिया। केन्द्रीय रेल मंत्री पियूष गोयल ने भी एक सप्ताह पूर्व गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन का जायजा लिया था। पिछले वर्ष गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेेशन के पुनर्विकास कार्य का प्रारंभ हुआ था, जिसे इस वर्ष दिसम्बर तक पूर्ण करने का लक्ष्य है। यहां पर 300 कमरों वाला पांच सितारा होटल का निर्माण हो रहा है, जो अहमदाबाद और गांधीनगर का सबसे बड़ा होटल होगा। इसके अलावा गांधीनगर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास भी हो रहा है।
कर्मचारियों का सहयोग करेंं, कार्मिक मुद्दों को दें अहमियत: लोहानी
रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने वडोदरा में नेशनल एकेडमी ऑफ इंडियन रेलवेज की ओर से महाप्रबंधकों और अतिरिक्त महाप्रबंधकों के लिए आयोजित ‘लिङ्क्षडग विथ इमोशनल इन्टेलिजेन्सÓ (भावनात्मक बुद्धिमत्ता के साथ नेतृत्व) कार्यशाला में भी संबोधित किया। उन्होंने कार्यशाला के समापन मौके पर महाप्रबंधक और अतिरिक्त महाप्रबंधकों को कार्मिक मुद्दों को अहमियत देने और कर्मचारियों का सहयोग करने पर जोर दिया। इस मौके पर स्पीकर राजेश्वर उपाध्याय ने भावनात्मक बुद्धिमत्ता पर अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का उद्देश्य भावनात्मक तरीके से नेतृत्व की जानकारी देना था, जिसका कार्यस्थल पर प्रभाव होता है। भावनात्मक बुद्धिम्मत्ता व्यक्ति और व्यवसायी दोनों तरीके से प्रभावी बनाता है।
हाई स्पीड रेलवे के लिए बनेगा ट्रेनिंग ट्रैक

वडोदरा. जापान से भेजा गया बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के सामान का पहला जखीरा वडोदरा लाया गया, जिसे हाई स्पीड रेल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में रखा जाएगा। यह माल-सामान बुलेट ट्रेन के लिए बनने वाले ट्रेनिंग ट्रैेक में उपयोग किया जाएगा। हाई स्पीड रेल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।
एक अधिकारी ने बताया कि जापान से यह माल-सामान समुद्री मार्ग से मुंबई से भेजा गया था। वहां से यह माल वडोदरा लाया गया, जिसका वडोदरा स्थित हाई स्पीड रेल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में हाई स्पीड रेलवे के लिए ट्रैनिंग ट्रेक बनाने में उपयोग किया जाएगा। ट्रेनिंग ट्रैक 200 मीटर का होगा, जिसमें 100 मीटर ट्रैक सीधा होगी और जबकि दूसरा 100 मीटर का ट्रैक टेढ़ा-मेढ़ा होगा। अगले वर्ष जनवरी के अंत तक पहला ट्रैक तैयार हो जाएगा और फरवरी में ट्रेनिंग ट्रैक प्रारंभ हो जाएगा। भारत में बुलेट ट्रेन की सामग्री का उत्पादन नहीं होता, लेकिन भविष्य में इसका उत्पादन भारत में होगा। अहमदाबाद-मुंबई के बीच दौडऩे वाली बुलेट ट्रेन का ट्रैक 508 किलोमीटर का होगा, जिसमें एक लाख से ज्यादा ट्रैक स्लेब की आवश्यकता होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो