scriptकैश भरने वाले ने ही खाली किया एटीएम, कैसे? जान कर रह जाएंगे हैरान | Crime branch arrest ATM cash filler | Patrika News

कैश भरने वाले ने ही खाली किया एटीएम, कैसे? जान कर रह जाएंगे हैरान

locationअहमदाबादPublished: Feb 03, 2018 10:56:55 pm

Submitted by:

Nagendra rathor

२००० के नोट की जगह १०० की नोट रख कर लगाता चपत!

accused
अहमदाबाद. बैंकों के एटीएम में कैश (रुपए) डालने का कार्य करने वाले निजी कंपनी के कर्मचारी की ओर से ही एटीएम के छह लाख रुपए गोलमाल कर बैंक को चपत लगाने का मामला क्राइम ब्रांच ने पर्दाफाश किया है।
दिवाली के बाद १७ नवंबर २०१७ को बोपल में स्थित एचडीएफसी के एटीएम से २००० रुपए की दर के १०० नोटों के गायब हो जाने का मामला बोपल थाने में दर्ज हआ था।


क्राइम ब्रांच की जांच में तथ्य हाथ लगने पर वटवा इंदिरानगर निवासी प्रदीप उर्फ राहुल राजपूत (२३) को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी एटीएम में रुपए भरने का ठेके पर काम करने वाली राइटर्स सेफगार्ड कंपनी में आईटी ऑपरेटर का काम करता है। नकदी भरने के लिए कंपनी की ओर से एटीएम का गुप्त पासवर्ड भी इसे दिया जाता था। जिससे वह एटीएम खोलकर उसमें पैसे भरने का काम करता था। वह इस प्रक्रिया से अच्छी तरह से वाकिफ था।

ऐसे करता था हेराफेरी :
एटीएम में कैश जमा करने के दौरान यदि रिकॉर्ड से ज्यादा रुपए निकले तो यह उसे वापस ना देकर खुद रख लेता था। खुद के पास एटीएम के पासवर्ड होने से उसे लालच आ गया। इसने अगस्त २०१७ में उसे दिए गए मेमनगर-वडसर-खात्र रूट में एक दिन खात्रज स्थित एक्सिस बैंक के एटीएम में २००० रुपए की १० नोटों की जगह १०० रुपए के १० रख दिए और २००० के नोट खुद रख लिए।
इसी प्रकार से विजय चार रास्ता के एचडीएफसी बैंक के एटीएम में २००० की पांच नोट की जगह १०० रुपए की पांच नोट रख दिए। ऐसा करके इसने २० हजार और १० हजार रुपए निकाले। इसका किसी को पता नहीं चलने पर इसकी हिम्मत बढ़ी। इसने सितंबर-२०१७ में शेल्बी हॉस्पिटल के पास एचडीएफसी बैंक के एटीएम में पासवर्ड डालकर एटीएम खोल उसमें से २००० के पूरे १०० नोट निकाल लिए।
इसक ा भी किसी को पता नहीं चला तो उसने दिवाली के पहले बोपल रूट पर एचडीएफसी बैंक के एटीएम से फिर ऐसे ही २००० के १०० नोट फिर निकाल लिए। यानि इन दो एटीएम से दो-दो लाख रुपए यानि चार लाख निकाल लिए।
दिवाली के बाद इसने १७/नवंबर २०१७ को बोपल स्थित एटीएम से फिर २००० के १०० नोट निकालकर १०० रुपए के १०० नोट रखकर दो लाख निकाल लिए। लेकिन इस बार इसका पता चल गया और मामला थाने पहुंचा। आरोपी ने ऐसा करके छह लाख से ज्यादा रुपयों की चोरी की। इससे एक कार, एक ऑटो रिक्शा, आभूषण खरीदे व मकान की मरम्मत भी करवाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो