script

Ahmedabad News साइबर क्राइम ने एक सप्ताह में लोगों की 10 लाख की रकम बचाई

locationअहमदाबादPublished: Jan 20, 2020 10:11:02 pm

Cyber AASHVAST, Help, Cyber fraud, Gujarat police, मदद के लिए आए १८३ फोन, ४९ के खाते से रुपए डेबिट होने से बचे, साइबर आश्वस्त योजना के तहत चार शहर और १८ जिलों से आए फोन

Ahmedabad News साइबर क्राइम ने एक सप्ताह में लोगों की 10 लाख की रकम बचाई

Ahmedabad News साइबर क्राइम ने एक सप्ताह में लोगों की 10 लाख की रकम बचाई

अहमदाबाद. अहमदाबाद साइबर क्राइम ब्रांच की ओर से शुरू की गई लोगों को साइबर ठगों से बचाने की योजना साइबर ‘आश्वस्तÓ के तहत एक सप्ताह में पुलिस ने 10 लाख रुपए ठगों के हाथ में जाने से बचाए हैं। इस दौरान मदद के लिए राज्य के चार शहर और 18 जिलों से 183 लोगों ने पुलिस कंट्रोल रूम में फोन किए। इनमें 49 नागरिकों के बैंक खाते से रुपए डेबिट होकर ठगों के हाथों (खाते) में जाने से पहले ही साइबर क्राइम इंसीडेंट रिस्पोंस यूनिट ने उसे ब्लॉक करवा दिया। इससे लोगों के खाते से रकम डेबिट नहीं हो सका।
साइबर क्राइम प्रिवेंशन यूनिट ने इस एक सप्ताह के दौरान साइबर ठगी करने वाले लोगों के 154 मोबाइल नंबरों का डाटाबेस एकत्र कर टेक्निकल एनालिसिस कर जाना कि इन नंबरों के जरिए गुजरात के १४९५५ लोगों को लुभावने संदेश भेजे गए थे। इस पर साइबर क्राइम प्रिवेंशन यूनिट ने इन 15 हजार लोगों को एसएमएस कर साइबर ठगों के बहकावे में नहीं आने के लिए चेताया है।
15 फेक लिंक और चार फेक वेबसाइट के एडे्रस जो साइबर ठग यूज कर रहे हैं उन्हें चिन्हित किया गया है और सभी 15 फेक लिंक को ब्लॉक कर दिया गया है। चार में से एक वेबसाइट भी ब्लॉक करा दी गई है।
इसके अलावा एन्टी साइबर बुलिंग यूनिट ने भी एक सप्ताह के दौरान मिली 25 शिकायतों पर कार्रवाई की है। इसके लिए अहमदाबाद शहर और पोरबंदर से पुलिस कंट्रोलरूम को फोन आए थे, जिस पर कार्रवाई की गई। साइबर क्राइम के अधिकारियों का कहना है कि कभी भी किसी भी साइबर ठग का फोन आने पर वह एटीएम, डेबिट कार्ड, पेटीएम या अन्य किसी लुभावने ऑफर देकर आपके एकाउंट नंबर, ओटीपी नंबर की जानकारी मांगे तो उसे जानकारी न दें और तत्काल साइबर क्राइम को इसकी जानकारी दें। पुलिस कंट्रोल रूम के 100 नंबर पर भी फोन कर मदद पाई जा सकती है। खाते से पैसे डेबिट हों तो तत्काल संपर्क करने पर पैसे बचाए जा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो