script‘ऑयल’  खरीदने के बहाने करोड़ों ठगने वाले नाइजीरियन गिरोह का पर्दाफाश, सात गिरफ्तार | cyber crime ahmedabad arrested seven with two nigerian in fraud case | Patrika News

‘ऑयल’  खरीदने के बहाने करोड़ों ठगने वाले नाइजीरियन गिरोह का पर्दाफाश, सात गिरफ्तार

locationअहमदाबादPublished: Mar 18, 2019 09:44:43 pm

साइबर क्राइम ने दो नाइजीरियन को भी पकड़ा,पहली बार अहमदाबाद के लोगों की भी लिप्तता खुली

cyber crime

‘ऑयल’  खरीदने के बहाने करोड़ों ठगने वाले नाइजीरियन गिरोह का पर्दाफाश, सात गिरफ्तार

अहमदाबाद. कैंसर की दवा बनाने के लिए भारत से नार्कोजिन नाम का ऑयल खरीदने के बहाने फेसबुक पर युवती के द्वारा यदि आपको संपर्क किया जाए तो सावधान हो जाएं। अहमदाबाद साइबर क्राइम की टीम ने इसी प्रकार से फेसबुक के जरिए व्यापारियों से संपर्क करने के बाद उन्हें करोड़ों रुपए की चपत लगाने वाले नाइजीरियन गिरोह का पर्दाफाश किया है। दो नाइजीरियन सहित सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इसमें पहली बार अहमदाबाद निवासी लोगों की भी लिप्तता सामने आई है।
साइबर क्राइम के पुलिस उपायुक्त डॉ. राजदीप सिंह झाला ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों में नाइजीरिया निवासी हाल नवी मुंबई में रहने वाला पीरेज उचेन्दु (26) और पियोस ओबी (44), राजस्थान के जोधपुर शहर में शास्त्रीनगर सेक्टर-बी निवासी विकास महेश्वरी (31), जोधपुर में शास्त्रीनगर में ही रहने वाला नवाबखान (24)धर्मेश जैन (31), अहमदाबाद राणीप निवासी एवं मूलरूप से राजस्थान के पाली जिले के शिवाजीनगर में रहने वाला सुरेशकुमार राव (बारोट) (32) और मूलरूप से उत्तरप्रदेश हाल मुंबई वेस्ट कांदीवलि जूना रिंगरोड निवासी अजहरुद्दीन ऊर्फ जॉन उर्फ इमरान (27) शामिल है। मुख्य आरोपी स्मिथ है, जो फरार है।
झाला ने बताया कि मकरबा निवासी व्यापारी सुरेश वोरा (४९) ने साइबर क्राइम में शिकायत दी थी कि ‘एलेक्स कैरीÓ नाम की फेसबुक आईडी से एक युवती ने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। जिसे स्वीकारने पर चैटिंग हुई और कुछ दिनों बाद उसने कहा कि वह कैंसर की दवाई पर शोध करने वाली एक फार्मा कंपनी से जुड़ी है। उसकी कंपनी भारत से दवाई बनाने के लिए उपयोग में लिए जाने वाले ऑयल को भारत से खरीददी है। जिससे ऑयल खरीदती थी। उसका देहांत हो गया है। तुम अगर ऑयल खरीदकर कंपनी को दोगे तो तुम्हें अच्छा खासा मुनाफा होगा। बातों में आकर शिकायतकर्ता ने साढ़े तीन लाख रुपए प्रति लीटर का नार्कोजिन ऑयल युवती के बताए एजेंट से खरीदा। उस सैंपल को चेक करने के लिए पियोस ओबी अहमदाबाद आया था। उसने सैंपल ओके किया। जिसके बाद सुरेश ने टुकड़े-टुकड़े करके ६५ लाख रुपए का ऑयल खरीद लिया। लेकिन उसके बाद आरोपियों ने सुरेशभाई के पास से ऑयल नहीं मंगाया। जबकि रुपए एकाउंट में ट्रांसफर करवा लिए फिर फेसबुक एकाउंट, मोबाइल नंबर, वॉट्सएप नंबर बंद कर दिए। गिरोह की ओर से आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र के व्यापारियों को भी चपत लगाई है।
आठ माह में सात बैंक एकाउंट में चार करोड़ हुए जमा!
झाला ने बताया कि जिन बैंक एकाउंटों में पैसा जमा किया गया। उनकी जांच करने पर सामने आया कि राजस्थान के जोधपुर में रहने वाला इंश्योरेंस कंपनी का असिस्टेंट मैनेजर विकास माहेश्वरी ने मुंबई निवासी प्रोसेसर अजहरुद्दीन के कहने पर नवाबखान, धर्मेश के आकाउंट में रुपए जमा करवाए। इसके लिए दोनों को कमीशन भी दिया। फिर यह राशि अहमदाबाद निवासी सुरेश राव के खाते में ट्रांसफर किए। सुरेश ने राशि निकालकर नकदी को मुंबई निवासी अजहरुद्दीन के लिए हवाला करता था। अजहरुद्दीन पैसे लेकर मुंबई में रहने वाले नाइजीरियन पिरोज उचेन्दु को देता था। अजहरुद्दीन 10 प्रतिशत कमीशन नाइजीरियन से लेता और विकास व अन्य आरोपियों को उसमें से हिस्सा देता था। सात बैंक एकाउंट की जांच करने पर पाया कि आठ महीने में चार करोड़ रुपए की राशि जमा हुई है। जबकि ऐसे 22 एकाउंट ध्यान में आए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो