scriptDahej: दहेज की केमिकल फैक्ट्री को क्लोजर नोटिस, केमिकल इकाइयों के सुरक्षा ऑडिट के निर्देेश | Dahej, Chemical factories, Closure notice, Security Audit, Gujarat | Patrika News

Dahej: दहेज की केमिकल फैक्ट्री को क्लोजर नोटिस, केमिकल इकाइयों के सुरक्षा ऑडिट के निर्देेश

locationअहमदाबादPublished: Jun 04, 2020 11:04:49 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Dahej, Chemical factories, Closure notice, Security Audit, Gujarat

Dahej: दहेज की केमिकल फैक्ट्री को क्लोजर नोटिस, केमिकल इकाइयों के सुरक्षा ऑडिट के निर्देेश

Dahej: दहेज की केमिकल फैक्ट्री को क्लोजर नोटिस, केमिकल इकाइयों के सुरक्षा ऑडिट के निर्देेश

अहमदाबाद. गुजरात सरकार की ओर से दहेज के एसईजेड में स्थित एक केमिकल फैक्ट्री को क्लोजर नोटिस जारी किया गया। इस फैक्ट्री में बुधवार को तेज धमाके के साथ आग लगने के कारण आठ श्रमिकों की मौत हो गई थी और ७९ अन्य घायल हुए थे। राज्य के श्रम विभाग के तहत कार्यरत औद्योगिक सुरक्षा व स्वास्थ्य निदेशालय (डीआईएसएच-डिरेक्टरेट ऑफ इंडस्ट्रियल सेफ्टी एंड हेल्थ) की ओर से यशस्वी रसायन प्रा. लि. को क्लोजर नोटिस जारी किया गया है।
राज्य के श्रम व रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विपुल मित्रा के मुताबिक फैक्ट्री में दुर्घटना के कुछ ही घंटों में फैक्ट्री को फैक्ट्री अधिनियम की धारा 40 (2) के तहत क्लोजर नोटिस जारी किया गया। उन्होंने कहा कि इस घटना की जांच शुरु की गई है। श्रमिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जब तक सुरक्षा के उचित कदम नहीं उठाए जाते तब तक इस फैक्ट्री में कार्य नहीं शुरु करने दिया जाएगा।
दहेज में केमिकल इकाइयों के सुरक्षा ऑडिट के निर्देेश

मित्रा ने यह भी बताया कि दहेज में केमिकल इकाइयों के सुरक्षा ऑडिट का भी आदेश जारी किया गया है। इन इकाइयों के सुरक्षा ऑडिए किए जाएंगे। ऑडिट में निर्दिष्ट सिफारिशों का पालन नहीं करने वाली इकाइयों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
पांच-पांच लाख की मदद

उन्होंने यह भी बताया कि कंपनी के प्रबंधन ने इस घटना में मारे गए सभी श्रमिकों के परिजनों को पांच लाख रुपए की मदद की घोषणा की है। इस घटना में मृतक श्रमिकों के उत्तराधिकारियों को मुआवजा दिए जाने की प्रक्रिया भी शुरु हो गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो