script

दलित नेता भानूभाई की पार्थिव देह गमगीन माहौल मेंं दफनाई

locationअहमदाबादPublished: Feb 19, 2018 11:10:48 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

पाटण में जिला कलक्टर कार्यालय के बाहर पेट्रोल छिड़ककर आत्मदाह का प्रयास किया था

suside
महेसाणा. पाटण में जिला कलक्टर कार्यालय के बाहर आत्मदाह के बाद शुक्रवार रात को दम तोडऩे वाले दलित नेता भानूभाई वणकर की पार्थिव देह ऊंझा में सोमवार को गमगीन माहौल के बीच समाज के श्मशाम गृह में दफनाई गई। मृतक के परिवारजनों व राज्य सरकार के प्रतिनिधियों के बीच समाधान होने के बाद मृतक का शव गांधीनगर से रविवार देर रात को ऊंझा लाया गया, सोमवार को अंतिम यात्रा में दलित समाज के नेता व बड़ी संख्या में स्थानीय लोग शामिल हुए।
हालांकि क्षेत्रीय विधायक कांग्रेस की आशा पटेल अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हुई। विधायक जिग्नेश मेवाणी ने अन्य नेताओं के साथ मृतक के शव पर पुष्पांजलि अर्पित की। उनका कहना था कि सोमवार से ही राज्य की 14वीं विधानसभा के प्रथम व बजट सत्र में दलित नेता भानूभाई वणकर के आत्मदाह का मामला गूंजेगा। उन्होंने बताया कि थानगढ़ व ऊना कांड की भांति सरकार को भानूभाई के लिए भी आगे आना चाहिए और अपने वचन पर कायम रहना चाहिए। दफन विधि के दौरान दलित समाज की महिलाएं भी पहली बार बड़ी संख्या में मौजूद थीं और उन्होंने भी मिट्टी डाली।
गौरतलब है कि ऊंझा के मूल निवासी भानूभाई वणकर ने पाटण में जिला कलक्टर कार्यालय के बाहर स्वयं के शरीर पर पेट्रोल छिड़ककर पिछली 15 फरवरी को आत्मदाह का प्रयास किया था। धनराशि जमा करवाने के बावजूद दलित समुदाय के लोगों को जमीन आवंटित ना करने के कारण भानूभाई ने आत्मदाह की चेतावनी दी थी। कड़ी सुरक्षा के बावजूद भानूभाई ने आत्मदाह कर लिया। करीब 95 प्रतिशत झुलसने के कारण उन्हें गांधीनगर स्थित अपोलो अस्पताल में भर्ती करवाया गया। वहां उन्होंने शुक्रवार देर रात को दम तोड़ दिया था। परिवारजनों व समाज की ओर से की गई मांग पूरा ना होने तक शव स्वीकारने से इनकार किया गया था। मांग पूरी ना होने के चलते दलित समाज में आक्रोश फूट पड़ा और जगह-जगह उग्र प्रदर्शन किए गए। हालांकि सोमवार को राजकोट में 80 फीट रोड पर टायर जलाकर व चक्काजाम करके विरोध जताया गया।
राजकोट में टायर जलाकर किया चक्काजाम
राजकोट. दलित नेता भानूभाई वणकर की मौत के विरोध में राजकोट में 80 फीट रोड पर बाबा साहब अंबेडकर प्रवेश द्वार के समीप दलित समुदाय के लोग सोमवार को एकत्रित हुए। इन लोगों ने सड़क पर करीब 15 टायर जलाकर चक्काजाम किया। मौके पर पहुंचे दमकलकर्मियों ने मौके आग पर काबू पाया और पुलिसकर्मियों ने समझाइश के बाद आवागमन सुचारू करवाया।

ट्रेंडिंग वीडियो