Video: 'नोटबंदी भारत के इतिहास का सबसे बड़ा घोटालाÓ

कपिल सिब्बल का आरोप

By: Pushpendra Rajput

Published: 19 Apr 2019, 10:13 PM IST

अहमदाबाद. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने नोटबंदी को एक बार फिर से केन्द्र की मोदी सरकार पर हमला बोला। सिब्बल ने नोटबंदी को स्वतंत्र भारत के इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला करार दिया। उन्होंने कहा कि नोटबंदी से सिर्फ चंद अमीर निहाल हुए हैं, गरीब और ज्यादा बेहाल हो गए। नोटबंदी गरीब विरोधी और अमीरों के समर्थन में निर्णय था। सिब्बल शुक्रवार को पालडी स्थित कांग्रेस मुख्यालय में संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने नोटबंदी को लेकर विडियो भी जारी किया है, जो अहमदाबाद का है। उन्होंने दावा किया कि जो व्यक्ति विडियो में नजर आता है उसकी भाजपा से निकटता है। संभवत: वह भाजपा का सदस्य भी हो सकता है। यह व्यक्ति 31 दिसम्बर, 2016 के बाद अन्य साथियों के साथ करोड़ों रुपए का घोटाला चल रहा था। विडियो में जो तस्वीरें नजर आ रही हैं उससे स्पष्ट तौर पर नजर आता है कि रुपयों की हेराफेरी में राजनेता, बैंकर्स, दलाल और अन्य व्यक्ति भी शामिल हैं। रुपयों को बदलने में 40 फीसदी तक कमीशन दिया गया। इस मामले में पांच करोड़ की पुरानी नोटों के बदले दो हजार रुपए के तीन करोड़ नोट दिए गए। इस घटना में नोटों की दीवार जैसी बनी है। इससे नोटों के घोटाले का अंदाजा लगाया जा सकता है।
प्रचार रथ रवाना
उधर, गुजरात कांग्रेस कार्यालय से शुक्रवार को चुनावी घोषणा पत्र की योजना के प्रति जागरुक करने के लिए प्रचार रथ रवाना हुए। ये रथ संसदीय क्षेत्रों में घूमेंगे और लोगों को जागरुक करेंगे। कांग्रेस के पदाधिकारी चेतन रावल, मुख्य प्रवक्ता मनीष दोशी समेत वरिष्ठ नेताओं ने झंडी दिखाकर इन रथों को रवाना किया।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned