scriptनोटबंदी ने भारत को नुकसान पहुंचाया: प्रो.बासु | demonetization has hurt India's growth, says, professor kaushik basu | Patrika News

नोटबंदी ने भारत को नुकसान पहुंचाया: प्रो.बासु

locationअहमदाबादPublished: Mar 16, 2019 11:12:11 pm

आईआईएम-ए के ५४वें दीक्षांत समारोह वमें बोले वल्र्ड बैंक के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री
 

IIMA

नोटबंदी ने भारत को नुकसान पहुंचाया: प्रो.बासु

अहमदाबाद. विश्व बैंक के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री एवं अमरीका की कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर कौशिक बासु ने कहा कि नोटबंदी ने भारत की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है।
वह आईआईएम-ए के ५४ वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि पद से विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे।
प्रो.बासु ने नोटबंदी को एक नीतिगत गलती करार दिया। उन्होंने कहा कि ‘नोटबंदी एक नीतिगत गलती थी। जिसने भारत के विकास को नुकसान पहुंचाया है। ‘ उन्होने कहा कि ऐसी गलती नहीं होती ‘यदि नीति निर्धारक उस सिद्धांत को ध्यान में रखकर नीति बनाते, जिसमें नीति से हर आम व्यक्ति से लेकर ब्यूरोक्रेट्स तक प्रभावित होता है। एवं वह इस पर किस प्रकार से प्रतिक्रिया देगा। उसे ध्यान में रखकर यह नीति बनाई गई होती तो। ‘
ज्ञात हो कि इससे पहले आरबीआई के पूर्व गर्वनर रहे रघुराम राजन एवं भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार रहे अरविंद सुब्रमण्यम भी नोटबंदी के कदम पर सवाल खड़े कर चुके हैं।
आईआईएम-ए के ५४ वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए संस्थान के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिरला ने विद्यार्थियों से कहा कि जीवन में सफलता पानी है तो कभी भी शॉर्ट कट ना अपनाएं। इतना ही नहीं हटकर निर्णय लेने की हिम्मत रखनी चाहिए। संस्थान के निदेशक प्रो.एरोल डिसूजा ने भी विद्यार्थियों को संबोधित किया।
५४वें दीक्षांत समारोह में संस्थान की ओर से पहली बार विद्यार्थियों को डिग्री एमबीए की डिग्री प्रदान की गई। समारोह में ५९३ विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की गई।
IIM-Ahmedabad
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो