scriptGujarat Education Scam : फर्जी डिग्री प्रकरण : सौ से अधिक डमी विद्यार्थियों का विवरण मिला | Details of more than hundred dummy students found | Patrika News

Gujarat Education Scam : फर्जी डिग्री प्रकरण : सौ से अधिक डमी विद्यार्थियों का विवरण मिला

locationअहमदाबादPublished: May 15, 2022 11:00:59 am

Submitted by:

Binod Pandey

मुख्य सूत्रधार के कार्यालय की जांच
ट्रस्ट के अधीन फर्जी स्कूल संचालक केतन जोषी के खांभा कार्यालय में छापा

Gujarat Education Scam : फर्जी डिग्री प्रकरण : सौ से ज्याद डमी विद्यार्थियों का विवरण मिला

Gujarat Education Scam : फर्जी डिग्री प्रकरण : सौ से ज्याद डमी विद्यार्थियों का विवरण मिला

राजकोट. अपराध शाखा ने अमरेली जिले के खांभा स्थित फर्जी डिग्री और प्रमाण पत्र प्रकरण के आरोपी केतन जोषी के कार्यालय में छापेमारी कर 100 से अधिक डमी विद्यार्थियों का विवरण बरामद किया है। पुलिस ने अब इसकी जांच शुरू की है। इससे पूर्व राजकोट के लक्ष्मीनगर रोड स्थित एसइआइटी एजुकेशन के नाम से चल रहे कार्यालय में अपराध शाखा की छापेमारी में डिप्लोमा और डिग्री के अलग-अलग तकनीकी बोर्ड के कोर्ष कराए बगैर सर्टिफिकेट बांटने का मामला उजागर किया था। समग्र मामले में मुख्य आरोपी लालजी सुदाणी की गिरफ्तार कर जांच शुरू की गई तो बोर्ड ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन दिल्ली के नाम के सरकारी शिक्षा विभाग या शैक्षणिक बोर्ड की मान्यता बगैर ही देश भर के 57 फर्जी स्कूलों का पर्दाफाश किया गया था। प्रकरण में दिल्ली की महिला समेत चार के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू की गई है। अमरेली के केतन जोषी की गिरफ्तारी के बाद जांच में तेजी आई।
दिल्ली बोर्ड के नाम से गलत रजिस्टर नंबर हासिल कर मान्यता नहीं होने के बावजूद राजकोट समेत देश के 57 स्कूलों को अवैध रूप से अपनी मान्यता देकर विद्यार्थियों को विभिन्न पाठयक्रमों के फर्जी प्रमाण पत्र दिए जाते थे। मामले में ट्रस्टी जेन्ती सुदाणी, अमरेली के केतन जोषी और जीतेन्द्र पीठडिया, परेश प्राणशंकर व्यास और दिल्ली की तनुजासिंग के नाम सामने आए। इन सभी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू की गई है।
प्रकरण की जांच कर रहे अपराध शाखा के पीआई वाई बी जाडेजा और टीम सदस्यों ने अमरेली के खांभा में केतन जोषी के कार्यालय में छापेमारी कर महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए हैं। इसमें विद्यार्थियों के रजिस्टर समेत फर्जी स्कूल में उनके पंजीकरण किए जाने की जानकारी मिली। इसके साथ देश भर के अलग-अलग शहरों में संचालित हो रहे फर्जी स्कूलों के साथ संबद्ध संचालकों की सूची भी मिली है। सौ से अधिक डमी विद्यार्थियों की भी सूची मिली है, जिसकी गहराई से जांच की जा रही है। हाल जेल में बंद एसइआइटी संस्थान के संचालक जेन्ती सुदाण जेल में बंद है। पुलिस को जरूरत पड़ेगी तो वह इसका रिमांड लेगी। अपराध शाखा की एक टीम जेन्ती से जेल में जाकर प्राथमिक पूछताछ कर चुकी है। एक स्कूल के संबद्धता के एिल उससे दो से पांच लाख रुपए वसूले जाते थे। सूत्रों के अनुसार फर्जी रूप से संबद्धता लेने वाले स्कूलों के संचालकों को भी जांच में लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो