scriptचंडोला समेत चार तालाबों के विकास की योजना | development of four ponds including Chandola | Patrika News

चंडोला समेत चार तालाबों के विकास की योजना

locationअहमदाबादPublished: Feb 18, 2018 10:48:52 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

सात करोड़ रुपए का प्रावधान

Plan for development of four ponds including Chandola

File Photo

चंडोला समेत चार तालाबों के विकास की योजना
अहमदाबाद. शहर के छोटे-बड़े तालाबों के विकास की योजना के अन्तर्गत पहले चरण में चंडोला समेत चार तालाबों को केन्द्रित किया गया है। इनके लिए सात करोड़ रुपए का प्रावधान भी किया गया है।
महानगरपालिका के अनुसार दक्षिण जोन में स्थित चंडोला तालाब के विकास की मांग पूर्व में राज्य सरकार से की गई थी। उस दौरान सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए पांच करोड़ रुपए प्रस्तावित किए थे। इसके बाद मनपा ने भी इसका चरणबद्ध रूप से विकास का निर्णय किया है। इसके लिए मनपा के वर्ष २०१८-१९ के बजट में प्रारंभिक तौर पर पांच करोड़ रुपए का प्रावधान किया। शहर के इस बड़े तालाब का विकास कई चरणों में होगा। चंडोला के अलावा शहर के विविध भागों में छोटे-बड़े तालाब हैं। उनमें बारिश के दौरान प्राकृतिक रूप से पानी का संग्रह होता है। इस तरह के सभी तालाबों के विकास का निर्णय किया गया है। सबसे पहले निकोल गांव स्थित तालाब, हाथीजण गांव के तालाब तथा आंबली तालाब का विकास होगा। आगामी दिनों में इन तालाबों की पालों की मजबूती जैसे कई कार्य शुरू किए जाएंगे। पहले चरण में इन तीनों ही तालाबों के विकास को दो करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।
महुवा व अहमदाबाद में सबसे कम तापमान
दिन को गर्मी रात को सर्दी
अहमदाबाद. राज्यभर में अधिकतम तापमान में वृद्धि के साथ ही दिन में गर्मी और रात में सर्दी महसूस होने लगी है। न्यूनतम तापमान की बात करें तो रविवार को भावनगर जिले के महुवा (१३.१) के बाद अहमदाबाद सबसे ठंडा (१४.४) दूसरा शहर रहा।
राज्य में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ते अन्तराल के कारण दोहरा मौसम है। इसमें रात को सर्दी और दिन को गर्मी का आभास होने लगा है। अहमदाबाद शहर में रविवार को अधिकतम तापमान ३३.५ डिग्री तक पहुंच गया वहीं न्यूनतम तापमान १४.४ डिग्री सेन्टीग्रेड रहा। महुवा में सबसे कम १३.१ डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया जबकि यहां का अधिकतम तापमान ३४ डिग्री दर्ज किया गया । महुवा में भी अहमदाबाद जैसी ही स्थिति रही। कच्छ जिले के भुज में अधिकतम तापमान ३६.० डिग्री रहा जो राज्य में सबसे अधिक है। द्वारका (२६.४) और ओखा (२६.२)को छोड़कर पूरे राज्य में अधिकतम तापमान ३१ डिग्री के पार पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में न्यूनतम तापमान में ज्यादा परिवर्तन नहीं होगा।
प्रमुख शहरों में तापमान
शहर अधिकतम न्यूनतम
अहमदाबाद ३३.५ १४.४
गांधीनगर ३२.० १५.०
वडोदरा ३३.६ १५.८
सूरत ३३.६ १७.८
राजकोट ३४.० १८.४
नळिया ३२.२ १९.६
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो