scriptDharmaj Day, New generation, Gujarat, Petlad, NRI, 10101 | Dharmaj Day: नई पीढ़ी को जड़ों से जोड़े रखने का माध्यम है ‘धर्मज डे’ 10101 | Patrika News

Dharmaj Day: नई पीढ़ी को जड़ों से जोड़े रखने का माध्यम है ‘धर्मज डे’ 10101

Dharmaj Day, New generation, Gujarat, Petlad, NRI, 10101

अहमदाबाद

Published: January 11, 2022 04:20:32 pm

उदय पटेल

अहमदाबाद. नई पीढ़ी को अपनी जड़ों और अपनी माटी की महक से जुड़े रहने के लिए गुजरात के आणंद जिले का एक गांव हर वर्ष अपने यहां दिवस मनाता है।
सैन फ्रांसिस्को (अमरीका) से लेकर सुवा (फिजी) तक और डबलिन (आयरलैण्ड) से लेकर डरबन (दक्षिण अफ्रीका) तक बसने वाले धर्मज गांव के लोग हर वर्ष 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती व राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर धर्मज दिवस मनाते हैं। छ गाम पाटीदार समाज और धरोहर फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाले इस समारोह के लिए कुछ युवा यहां पहुंच चुके हैं।
Dharmaj Day: नई पीढ़ी को जड़ों से जोड़े रखने का माध्यम है ‘धर्मज डे’ 10101
Dharmaj Day: नई पीढ़ी को जड़ों से जोड़े रखने का माध्यम है ‘धर्मज डे’ 10101
कोरोना को देखते हुए हाइब्रिड मोड

पिछले लगातार 16 वर्षों से मनाए जा रहे आणंद जिले की पेटलाद तहसील के डॉलर से भरपूर इस गांव में कोरोना के चलते इस बार यह आयोजन हाइब्रिड मोड में होगा। कोरोना को लेकर सरकार की दिशानिर्देशों का पालन करते हुए सिर्फ 400 लोगों की प्रत्यक्ष भागीदारी होगी।
डेनिम रंग होगा

11 हजार की आबादी वाला यह गांव इस दिवस पर डेनिम ब्लू रंग से सराबोर होगा। नई पीढ़ी के डेनिम के प्रति आकर्षण को देखते हुए यह रंग चुना गया है।
डीप रूट्स-स्वीट फ्रू ट्स का थीम

इस बार की थीम का नाम भी डीप रूट्स-स्वीट् फ्रूट्स रखा गया है। मतलब यदि जड़ें गहरी होंगी तो फल भी ज्यादा मीठा होगा।

जोहते हैं बाट
परदेस में बसने वाले लोग दीपावली के बाद अपने गांव आने की बाट जोहते हैं। लेकिन पिछले दो वर्षों से वैश्विक महामारी के चलते इसमें थोड़ी परेशानी आई। पिछली बार यह दिवस पूरी तरह से वर्चुअल मनाया गया था। यहां के लोग व्यापार, रोजगार, आर्थिकोपार्जन, उच्च शिक्षा व वैश्विक स्तर पर करियर के लिए अन्य देशों में बसे हैं।

ज्यादातर लोग विदेश में

इस गांव के ज्यादातर लोग विदेशों में रहते हैं। इनमें मुख्यतया करीब 1400 परिवार लंदन सहित ब्रिटेन, 700 से ज्यादा परिवार न्यूजर्सी सहित अमरीका, 200 परिवार कनाडा, करीब 150 परिवार न्यूजीलैण्ड और अफ्रीका तथा करीब 100 परिवार आॉस्ट्रेलिया में रहते हैं।
खासी सुविधाएं हैं यहां

पाटीदार बहुल इस गांव में अंडरग्राउंड ड्रेनेज सिस्टम, बेहतरीन सडक़, स्ट्रीट लाइट की पूरी सुविधा है। ज्यादातर घरों में यहां पर ताले दिखते हैं। यहां 12-15 निजी व राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखाएं हैं। गांव में किडनी केन्द्र, कैंसर शोध सुविधा, आंख-दांत का अस्पताल, मेटरनिटी अस्पताल, पोलियो व ऑर्थोपेडिक अस्पताल, ग्लुकोमा रिसर्च सेंटर है। इस गांव की अपनी कॉफी-टेबुल बुक और अपनी वेबसाइट है।
अपनी डिजीटली वंशावली

गांव की अपनी डिजीटलीकृत वंशावली है जिसमें अब तक करीब 12 हजार नाम जुड़ चुके हैं। इस वंशावली में गांव की पुत्रियों व पुत्रवधुओं को स्थान दिया गया।

एनआरडी कहलाना पसंद करते हैं इस गांव के लोग
इस गांव के लोग खुद को एनआरआई (प्रवासी भारतीय) या एनआरजी (प्रवासी गुजराती) की बजाय एनआरडी (नॉन रेसिडेंट धर्मिजन्स) कहलाना पसंद करते हैं।

देश के पहले गैर कांग्रेसी वित्त मंत्री का गांव

पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई वाली देश की पहली गैर कांग्रेसी सरकार में वित्त मंत्री एच एम पटेल इसी गांव के थे। एनडीडीबी की अध्यक्ष रह चुकीं डॉ. अमृता पटेल उनकी पुत्री हैं।
वरिष्ठ लोगों की रही यह सोच

नई पीढ़ी को अपनी मिट्टी से जुड़े रहने के लिए यहां के वरिष्ठ लोगों ने इस आयोजन की बात सोची थी। यहां की चौथी पीढ़ी अब दुनिया भर में रहती है। इस आयोजन से जड़ों से जुड़े रहने को काफी हद तक सफलता मिल रही है। यह लगातार 16वां वर्ष है जब इसका आयोजन किया जा रहा है।
राजेश पटेल, आयोजक, टीम धर्मज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कततत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanNew Maruti Alto का इंटीरियर होगा बेहद ख़ास, एडवांस फीचर्स और शानदार माइलेज के साथ होगी लॉन्चVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!प्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टइन 4 राशि की लड़कियां अपने पति की किस्मत जगाने वाली मानी जाती हैंToyoto Innova से लेकर Maruti Brezza तक, CNG अवतार में आ रही है ये 7 मशहूर गाड़ियां, जानिए कब होंगी लॉन्च

बड़ी खबरें

गोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफासुरक्षा एजेंसियों की भुज में बड़ी कार्यवाही, 18 लाख के नकली नोटों के साथ डेढ़ किलो सोने के बिस्किट किए बरामदUP Assembly Elections 2022 : टिकट कटा तो बदली निष्ठा, कोई खोल रहा अपने नेता की पोल तो कोई दे रहा मरने की धमकीUP Assembly Elections 2022 : बसपा की दूसरी लिस्ट में 3 महिलाएं, 22 मुस्लिम चेहरें शामिल, देखिए पूरी लिस्टपीएम मोदी ने की जिला अधिकारियों से बात, बोले- आजादी के 75 साल बाद भी कई जिले रह गए पीछे, अब हो रहा अच्छा कामनेता प्रतिपक्ष की डीजीपी को चेतावनी, धरियावद थाने का स्टाफ नहीं हटाया तो धरने पर बैठूंगाजम्मू-कश्मीरः शोपियां एनकाउंटर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, एक आतंकी ढेरअस्पताल में भर्ती लता मंगेशकर की सेहत को लेकर खबरें वायरल, टीम ने जारी किया बयान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.