scriptमरीज को दिलाई मधुमेह से संपूर्ण मुक्ति | Diabetes Treatment | Patrika News

मरीज को दिलाई मधुमेह से संपूर्ण मुक्ति

locationअहमदाबादPublished: Apr 28, 2019 11:05:00 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

पैंक्रियाज ट्रान्सप्लान्ट कर…आईकेडीआरसी में सफल ऑपरेशन

Diabetes Treatment  

मरीज को दिलाई मधुमेह से संपूर्ण मुक्ति

अहमदाबाद. जन्म से ही टाइप-१ मधुमेह से पीडि़त होने के कारण अपनी दोनों किडनी गंवा चुके मरीज को लगभग ४५ वर्ष की आयु में आखिर विविध बीमारियों से मुक्ति मिल गई। दो वर्ष पूर्व अपने किसी रिश्तेदार की किडनी के प्रत्यारोपण से जीवित इस मरीज का अब पैंक्रियाज का भी ट्रान्सप्लान्ट हो गया। जिससे उसे न सिर्फ मधुमेह से मुक्ति मिली बल्कि इंसुलिन लेना भी नहीं पड़ रहा है।
अहमदाबाद शहर के सिविल अस्पताल परिसर के इंस्टीट्यूट ऑफ किडनी डिसिज एंड रिसर्च सेंटर (आईकेडीआरसी) में मरीज के किडनी और पैंक्रियाज का ट्रान्सप्लान्ट किया गया था। पैंक्रियाज ट्रान्सप्लान्ट करने वाले डॉ. जमाल रिजवी की यूनिट के चिकित्सक डॉ. ध्रुव पटेल ने बताया कि ४५ वर्षीय पोपटभाई जन्म से ही मधुमेह रोग से पीडि़त थे। इसकी वजह से उन्हें प्रतिदिन ३०-४० यूनिट इंसुलिन लेना पड़ता था। इसके बावजूद मधुमेह नियंत्रण में नहीं रहता था, उन्हें अपनी दोनों किडनी भी गंवानी पड़ी थी।
आईकेडीआरसी में ही करीब दो वर्ष पूर्व उनका किडनी ट्रान्सप्लान्ट किया गया, लेकिन मधुमेह के चलते फिर से उनकी किडनी खराब होने की आशंका थी। जिसके चलते पिछले दिनों केडेवर अंगदान से उनका पैंंक्रियाज का भी ट्रान्सप्लान्ट कर दिया गया। चिकित्सक टीम का दावा है कि अब उन्हें न तो इंसुलिन की जरूरत होती है और न ही किडनी रोग की समस्या है। हाल में वे सामान्य जीवन जी रहे हैं।
आईकेडीआरसी में अब पैंक्रियाज के भी सफल ट्रान्सप्लान्ट
गुजरात में होने वाले अंग प्रत्यारोपण में से ९० फीसदी अकेले आईकेडीआरसी में हो रहे हैं। अस्पताल में किडनी, लीवर के अलावा अब पैंक्रियाज के भी सफल ट्रान्सप्लान्ट होने लगे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों हुए पैंक्रियाज के ट्रान्सप्लान्ट से मरीज पोपटभाई को लगभग सभी बीमारियों से मुक्ति मिल गई है। उनका किडनी फंक्शन अच्छा है इसके अलावा उन्हें इंसुलिन भी नहीं लेना पड़ा रहा है।
– डॉ. विनीत मिश्रा, निदेशक, आईकेडीआरसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो