script‘सोशल मीडिया पर हिंदी में बढ़ रहा संवाद भाषा कि महत्ता दिखाता है’ | Dialogue in Hindi on Social Media shows the importance of language | Patrika News

‘सोशल मीडिया पर हिंदी में बढ़ रहा संवाद भाषा कि महत्ता दिखाता है’

locationअहमदाबादPublished: Sep 22, 2017 10:15:38 pm

उमिया आट्र्स एंड कॉमर्स कॉलेज में हिंदी सप्ताह के उपलक्ष्य में गुरुवार को आयोजित काव्य पठन स्पर्धा में रंजना पंचाल, साहित्यक प्रश्नों की ज्ञान स्पर्धा

'Dialogue in Hindi on Social Media' shows the importance of language '

‘Dialogue in Hindi on Social Media’ shows the importance of language ‘

अहमदाबाद।उमिया आट्र्स एंड कॉमर्स कॉलेज में हिंदी सप्ताह के उपलक्ष्य में गुरुवार को आयोजित काव्य पठन स्पर्धा में रंजना पंचाल, साहित्यक प्रश्नों की ज्ञान स्पर्धा में निशा पासी अव्वल रहीं। वक्तृत्व स्पर्धा में राजस्थान के नागौर जिले की मूल निवासी छात्रा पूजा जोशी ने आर्थिक व तकनीकी विकास में हिंदी के की स्थिति पर विचार व्यक्त करके निर्णायकों का दिल जीत लिया। काव्य पठन स्पर्धा में निकिता शर्मा दूसरे, दिव्या बहुगुणा तीसरे स्थान रहीं। ज्ञान स्पर्धा में हैपी पटेल दूसरे व कोमल लुहार तीसरे स्थान पर रहीं। इसके अलावा ज्योति पटेल, रक्षा जैन, मीना गोयल, तनू मीणा व झरना की काव्य प्रस्तुतियों को भी सराहा गया।

समारोह की मुख्य अतिथि व डॉ. बाबा साहब अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी की हिंदी की विभाग की अध्यक्षा डॉ.अर्चना मिश्रा ने कहा कि हिंदी भाषा और ना ही अन्य भाषाएं कमजोर हैं। वे अपनी-अपनी जगह समृद्ध हैं। सभी सोशल मीडिया पर हिंदी में संवाद की सुविधा हिंदी भाषा का लचीलापन और उसकी महत्ता व उज्जवल भविष्य को दर्शाती है। कॉलेज के गुजराती विभाग के प्राध्यापक प्रो.अजय रावल ने डॉ.अर्चना मिश्रा के साथ निर्णायक की भूमिका निभाई। कॉलेज प्राचार्य डॉ.संगीता घाटे ने अपने अध्यक्षीय भाषण में छात्राओं को हिंदी भाषा व साहित्य का ज्ञान बढ़ाने के लिए ‘राजस्थान पत्रिका’ को विशेषरूप से उसके संपादकीय को पढऩे के लिए प्रेरित किया। ज्यादा स्पधाओं में शिरकत करने से मिलने वाले ज्ञान, विकसित होने वाली टीम भावना, व्यक्तित्व विकास की अहमियत को भी समझाया।


कॉलेज के हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ.रमेश बहादुर सिंह ने स्वागत प्रवचन देते हुए हिंदी व अन्य भाषाओं में बढ़ रहे अन्य भाषाओं के शब्दों के उपयोग होने पर चिंता व्यक्त की। प्राध्यापिका मीनाबा जाडेजा ने विजेताओं के नाम घोषित किए। जबकि प्राध्यापिका सुमित्रा पटेल ने आभार ज्ञापित किया।

सीआईएसएफ जवानों ने दिया स्वच्छता का संदेश

एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों ने स्वच्छता को लेकर मेघाणीनगर में रैली निकाली। यह रैली मेघाणीनगर और उसके आसपास के इलाकों में घूमी। इसके जरिए सीआईएसएफ के जवानों ने ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’ के तहत आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया। सीआईएसएफ के जवान 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता अभियान चलाएंगे, जिसमें एयरपोर्ट परिसर के आसपास के इलाकों में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करेंगे।

सीआईएसएफ के कमाण्डेन्ट अमनदीपसिंह धालीवाल के अगुवाई में सुरक्षा बल के जवानों ने यूनिट लाइन के पास कुबेरनगर में स्वच्छता अभियान चलाया। इस मौके पर अमनदीपसिंह ने कहा कि आसपास को साफ-सुथरा रखना सामाजिक दायित्व है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो