scriptगिर में शेर के संवद्र्धन के लिए डिजिटल वायरलैस सिस्टम को मंजूरी दी | Digital wirless system for Asiatic lions conservation | Patrika News

गिर में शेर के संवद्र्धन के लिए डिजिटल वायरलैस सिस्टम को मंजूरी दी

locationअहमदाबादPublished: Jun 12, 2019 12:46:46 am

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-गिर के शेरों के संरक्षण के लिए रेडियो टेलीमेटरी मॉनीटरिंग सेल चैकपोस्ट

Asiatic lions, Gir

गिर में शेर के संवद्र्धन के लिए डिजिटल वायरलैस सिस्टम को मंजूरी दी

अहमदाबाद. सासण गिर में सिंह सदन परिसर में हाईटेक निगरानी ईकाई के तहत ‘फॉरेस्ट व्हिकल सर्वेलेंस सिस्टम’ सफारी जिप्सी सर्वेलंस सिस्टम गिर के शेरों के संरक्षण के लिए रेडियो टेलीमेटरी मॉनीटरिंग सेल चैकपोस्ट पर लगाया गया है। सीसीटीवी कैमरे भी इसके अनुसार लगाए गए हैं और डिजिटल वायरलैस सिस्टम लगाया गया है। सन्देश व्यवहार सिस्टम को और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए यह सिस्ट कार्यरत किया गया है।
राज्य सरकार ने गिर में शेर के संवद्र्धन के लिए डिजिटल वायरलैस सिस्टम को मंजूरी दी है जिसका बुधवार को शुभारंभ किया गया। यह पूरा सिस्टम इस प्रकार स्थापित किया गया है कि कवरेज के बाहर कोई कर्मचारी होगा और कवरेज में आएगा तो तत्काल ही उसे दिशा निर्देश दिया जा सकेगा। वन विभाग में करीब 1000 टैबलेट भी कर्मचारियों को वितरित किए गए।
गिर के चैकिंग नाके पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और उसका कनैक्शन हाईटेक मॉनीटरिंग सेंटर में कोडलैस सिस्टम से दिया गया है। इसके चलते गिर में प्रवेश करने वाले लोगों की गतिविधियां जानी जा सकेंगी और किसी भी अनाधिकृत प्रवृत्ति पर तत्काल नियंत्रण किया जा सकेगा और इस दिशा में ठोस कार्य किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो