scriptदीपावली पर हररोज औसतन 2300 यात्रियों ने मेट्रो में किया सफर | dipawali, passengers, metro, Gujarat news, corridor | Patrika News

दीपावली पर हररोज औसतन 2300 यात्रियों ने मेट्रो में किया सफर

locationअहमदाबादPublished: Nov 12, 2021 09:36:44 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

dipawali, passengers, metro, Gujarat news, corridor: वस्राल से एपरेल पार्क तक चलाई जाती है मेट्रो

दीपावली पर हररोज औसतन 2300 यात्रियों  ने मेट्रो में किया सफर

दीपावली पर हररोज औसतन 2300 यात्रियों ने मेट्रो में किया सफर

गांधीनगर. अहमदाबाद में वस्राल से एपरेल पार्क तक करीब साढ़े छह किलोमीटर में मेट्रो ट्रेन चलाई जाती हैं, जहां आमतौर पर हररोज औसतन 400 यात्री सफर करते हैं, लेकिन दीपावली पर 4 से 10 नवम्बर तक हररोज औसतन 2300 से ज्यादा यात्रियों ने सफर किया। सबसे ज्यादा 7 नवम्बर, रविवार को 3329 यात्रियों ने मेट्रो ट्रेन सफर किया।
जहां दीपावली के पहले एक नवम्बर को 588 यात्रियों, 2 नवम्बर को 347 यात्रियों और 3 नवम्बर को 436 यात्रियों ने सफर किया था। वहीं दीपावली पर 4 नवम्बर के बाद 10 नवम्बर तक यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई। दस नवम्बर को 1710 यात्रियों ने सफर किया। अब दीपावली की छुट्टियां खत्म होने के बाद मेट्रो ट्रेन में यात्रियों की संख्या घटी है। अहमदाबाद में मेट्रो ट्रेन के प्रारंभ हुए दो से ढाई वर्ष का वक्त हो गया है। अभी मेट्रो सिर्फ साढ़े छह किलोमीटर में दौड़ रही है।
गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के एक अधिकारी के मुताबिक संभवत: अगले वर्ष अगस्त तक यह मेट्रो मोटेरा से एपीएमसी वासणा उत्तर-दक्षिणी कॉरिडोर और वस्राल से थलतेज तक पूर्वी से पशिचम कॉरिडोर पर दौडऩे लगी है। बाद में यात्रियों की संख्या में इजाफा होने की संख्या है। विशेषतौर पर नौकरीपेशा और रेलवे स्टेशन आवाजाही करने वालों के लिए आसानी होगी। भीड़भाड़ से भी लोगों को निजात मिलेगी।
साबरमती पर मेट्रो ब्रिज तैयार

खोखरा में एपरेल पार्क से लेकर शाहपुर-साबरमती नदी के तट मेट्रो ट्रेन अंडरग्राउण्ड में दौड़ेगी। इसके लिए साढ़े छह किलोमीटर लंबी सुरंग बन चुकी है। बाद में पीलर पर दौड़ेगी। इसके चलते साबरमती नदी पर मेट्रो ब्रिज बनाया गया है, जो बनकर तैयार हो चुका है।
वहीं अंडरग्राउण्ड में मेट्रो स्टेशन, ट्रैक, सिग्नलिंग और इलेक्ट्रिफिकेशन समेत कार्य भी काफी हद तक पूर्ण हो चुका है। यह सुरंग करीब 18 मीटर गहरी जमीन में बिछाई गई है, इसका व्यास 5.8 मीटर है अहमदाबाद के काफी व्यस्त इलाके के नीचे से होकर गुजरेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो