scriptकुंभ मेले के लिए अहमदाबाद से इलाहाबाद को सीधी उड़ान | Direct flight Ahmedabad to allahabad for kumbh mela | Patrika News

कुंभ मेले के लिए अहमदाबाद से इलाहाबाद को सीधी उड़ान

locationअहमदाबादPublished: Jan 06, 2019 11:16:52 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

13 से होगी शुरू

air india

कुंभ मेले के लिए अहमदाबाद से इलाहाबाद को सीधी उड़ान

अहमदाबाद. उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में होने वाले कुंभ मेले के लिए श्रद्धालुओं में खासा आकर्षण है।
अहमदाबाद स्थित सरदार पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 13 से 30 मार्च तक एयर इंडिया की उड़ान शुरू की जाएगी। बुधवार व शनिवार को फ्लाइट एआई 698 इलाहाबाद से सुबह 11.45 बजे उड़ान भरेगी, जो दोपहर 1.50 अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचेगी। वहीं फ्लाइट नंबर एआई 697 अहमदाबाद से दोपहर 2.40 बजे उड़ान भरेगी, जो इलाहाबाद पहुंंचेगी।
कुंभ मेले के लिए चले विशेष ट्रेनें
जहां एयर इंडिया जैसी विमानन कम्पनियों ने अहमदाबाद से इलाहाबाद के लिए सीधी उड़ान की घोषणा कर दी है, लेकिन अब तक रेल प्रशासन ने किसी भी विशेष ट्रेन की घोषणा नहीं की। हालांकि कई संगठनों ने कुंभ मेले के लिए विशेष ट्रेनें चलाने की मांग की है। जेडआरयूसीसी सदस्य योगेश मिश्रा ने कहा कि है कि कुंभ मेले में मौनी अमावस्या का खासा महत्व है। गुजरात से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु मेले में जाते हैं। इसके चलते अहमदाबाद से इलाहाबाद के लिए विशेष ट्रेनें चलानी चाहिए। वहीं रेल यूजर्स एसोसिएशन के वीरेन्द्रसिंह ठाकुर ने भी कुंभ मेले के लिए विशेष ट्रेनें चलाने की रेल प्रशासन से मांग की है। उन्होंने विशेष ट्रेन शुरू होने से श्रद्धालुओं को आसानी होगी।
धोलेरा में तीन वर्षों में बनेगा एयरपोर्ट
अहमदाबाद. धोलेरा में एयरपोर्ट का निर्माण इस वर्ष तक शुरू हो जाएगा, जो करीब तीन वर्षों में पूरा होगा। यह एयरपोर्ट करीब 1700 एकड में बनेगा, जिसमें नया टर्मिनल और दो बड़े रन-वे बनेगा। यह एयरपोर्ट धोलेरा से करीब 29 किलोमीटर होगा और अहमदाबाद से 80 किलोमीटर होगा। यह एयरपोर्ट बनने के बाद अहमदाबाद एयरपोर्ट को भारी एयर ट्रैफिक से निजात मिलेगी। वहीं अहमदाबाद से धोलेरा को जोडऩे के लिए एक्सप्रेस-हाइवे बनाया जाएगा। इसके लिए फरवरी में निविदा प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) इस मार्ग का निर्माण कर रहा है। संभवत: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक्सप्रेस-वे के निर्माण की नींव रख सकते हैं। करीब 3800 करोड़ रुपए की लागत से यह मार्ग बनेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो